पब्लिक फर्स्ट I भोपाल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 4 साल के संघर्ष के बाद 2.8 करोड़ की लगात से बनी सड़क 7 दिनों के अंदर ही उखड़ गई। यह रोड भोपाल के MGM मार्ग पर खजूरी कलां से भोपाल बायपास तक बनाई गई है, जिससे प्रतिदिन अवधपुरी की 39 कॉलोनियों के 25 से 30 हजार लोग आना जाना करते हैं। लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते 1 हफ्ते पहले बना ये रोड़ अब पापड़ की तरह चूर-चूर हो गया है। केवल 7 दिन चलने वाली इस सड़क को बनाने के लिए आसपास की कॉलोनी में रहने वाले लोग पिछले 4 साल से संघर्ष कर रहे थे। तब कहीं जाकर बड़ी मुश्किल से 7 दिन पहले ये सड़क बनी थी।

जिसके बाद गुस्साए लोगों ने चक्का जाम कर दिया और सरकार का विरोध किया, लेकिन उन्हें इसका कोई फायदा नहीं हुआ। क्योंकि पुलिस ने डंडा दिखाकर सबको उठा दिया। यह सड़क 15 साल पहले भोपाल मास्टर प्लान में घोषित की गई थी। लेकिन जब घोषणा के 15 साल बाद भी रोड न बन सका तो इलाके के लोगों ने एक बड़ा “हस्ताक्षर अभियान चलाया” जिसके बाद एमजीएम स्कूल की तरफ से 1.22 एकड़ जमीन सरकार को दान दी गई।

तकरीबन 6 महीने पहले 2.83 करोड़ में MGM मार्ग खजूरीकलां से भोपाल बायपास रोड 1.64 किमी का टेंडर पास हुआ था। जिसके बाद डेढ़ किलोमीटर लंबे इस रोड को बनने में पूरे 6 माह का समय लग गया। इस तरह से बीच सड़क पर बिजली के 125 खंभे इस तरीके से लगाए गए हैं। जिनकी वजह से 7 दिन में 2 हादसे हो गए हैं। इस सड़क के कारण पटेल नगर से एंट्री के बाद इस रास्ते से एमजीएम स्कूल होते हुए एम्स, होशंगाबाद रोड और 11 मील बायपास सीधे कनेक्ट हो गया।

इस सड़क के बन जाने के बाद रायसेन रोड से AIIMS BHOPAL और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचने में जहां पहले 25 से 30 मिनट लगते थे। अब यह दूरी 5 मिनट की रह गई थी। यह क्षेत्र भोपाल जिले की गोविंदपुरा विधानसभा में आता है। यहां भाजपा के संस्थापक सदस्य श्री बाबूलाल गौर की पुत्रवधू श्रीमती कृष्णा गौर विधायक हैं। इस सड़क के उखड जाने के कारण अवधपुरी क्षेत्र के लगभग 20000 वोट प्रभावित होने की संभावना है। 

PUBLICFIRSTNEWS.COM

Share.
Leave A Reply