जनजातीय समाज की भागीदारी से विकसित बनेगा भारत
➡️ विकसित भारत बनाने के लिए बहुमूल्य है जनजाति समाज की भागीदारी
➡️ अंतर्विरोधों को दूर कर जनजातीय समाज की समस्याओं के निराकरण हेतु होने चाहिए प्रयास

भोपाल के एक्का वेलफेयर फाउंडेशन, सेतु रेस्टोरेंट में आयोजित बैठक में “भारत में जनजातीय समाज की – संभावनाएँ और आगे की राह” विषय पर सार्थक चर्चा हुई।

एक्का फाउंडेशन की तरफ से कार्यक्रम का संचालन कर रहीं संस्थापक सदस्य एवं कोषाध्यक्ष सुश्री सिमरन बग्गा ने विषय से सभी को अवगत कराया और बताया कि भारत में जनजातीय समाज अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक धरोहर और सामाजिक संरचनाओं के लिए जाना जाता है। हालांकि, इन समुदायों को आज भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें विकास की कमी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं की असंगति और भूमि अधिकारों की समस्या शामिल हैं, इन समस्याओं और इनके समाधान पर बैठक में मंथन किया गया।

कार्यक्रम में राजनीतिक क्षेत्र, सामाजिक कार्यकर्ता, फिल्म, अकादमिक क्षेत्र में कार्य कर रहे युवा, जनजातीय समाज से जुड़े लोग, छात्र एवं समाज के विभिन्न वर्गों के लोग सम्मिलित हुए एवं विषय पर अपने विचार साझा किए।

कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के ओएसडी श्री लक्ष्मण मरकाम ने कहा कि प्रदेश में लगभग 2 करोड़ आदिवासी जनसंख्या है और वे आज भी पारंपरिक तरह से रहते हैं जिससे हमारे पर्यावरण को नुकसान ना हो, हमें प्लास्टिक की उपयोगिता कम करने और उसके प्राकृतिक विकल ढूंढने की दिशा में भी काम करना होगा जिससे हमारे पर्यावरण और जंगलों का संरक्षण हो सके।

विषय पर अपने विचार रखते हुए पूर्व ASP श्री मोहिंदर कंवर ने कहा कि मैं जमीन पर जाकर काम करना चाहता था इसलिए मैंने स्टेट सर्विस की नौकरी 15 वर्ष पहले छोड़ दी, जनजातीय क्षेत्रों में हो रहे पलायन और ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसे विषय हमारे सामने बड़ी चुनौती हैं जिनसे निपटे बिना सुदृढ़ भविष्य की परिकल्पना नहीं की जा सकती।

UNICEF की तरफ से कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे अनिल गुलाटी जी ने बताया कि ऐसे बहुत सी बातें हैं जो हम शहरों में रहने वाले लोग जनजातीय समाज से सीख सकते हैं जैसे कि विभिन्न पोषण तत्वों का महत्व।

जनजातीय संचार एवं संप्रेषण के क्षेत्र में कार्य रहे श्री सुलभ सिंह ने बताया कि इस दिशा में टू-वे कम्युनिकेशन की आवश्यकता है जिससे आपस के विभेद को खत्म किया जा सके।

भारत के सर्वांगीण विकास एवं विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने हेतु जनजातीय समाज की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं एवं इस संदर्भ में होने वाले विमर्श समाज को नई राह दिखाने का कार्य करते हैं।

कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सुश्री नेहा बग्गा, विधायक श्री कमलेश्वर डोडियार, समाजसेवी श्री प्रकाश सिंह, न्यूट्रीशन एक्सपर्ट सुश्री पुष्पा अवस्थी , श्री सुनील आदिवासी, श्री युग ठाकुर, श्री सूरज ठाकुर, श्री बलराम ओझा, श्रीमती हर्षा ठाकुर, श्री राजा धुर्वे, श्री संदीप कुमार कुलस्ते, श्री कुणाल राज, कृतिका ठाकुर, श्री नवदीप वर्मा, श्री पंकज सिंह एवं जनजातीय मामलों के जानकर, समाजसेवी एवं अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।

publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply