पब्लिक फर्स्ट।
ओपेनहाइमर फिल्म में दिखाए गए विवादित सीन के चलते कई लोगों ने इसका विरोध किया है. कहा जा रहा है कि जल्द ये सीन फिल्म से हटाया जा सकता है. हालांकि ये पहली बार नहीं हैं कि किसी हॉलीवुड फिल्म में हिन्दू धर्म और लोगों को लेकर आपत्तिजनक सीन दिखाए गए हैं.

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर को भारत में लोग दिल खोलकर प्यार तो कर रहे हैं, लेकिन दिन ब दिन इस फिल्म में शामिल किए गए भगवद् गीता वाले सीन को लेकर विवाद भी बढ़ता जा रहा है. दरअसल, इस फिल्म में ओपेनहाइमर को उनकी गर्लफ्रेंड के साथ इंटीमेट सीन के दौरान भगवद् गीता पढ़ते हुए दिखाया गया है. हालांकि सिर्फ ओपेनहाइमर में ही नहीं, बल्कि इससे पहले भी कई हॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीज में भारतीय लोग और हिन्दू धर्म को लेकर कुछ ऐसे सीन फिल्माए गए हैं, जिस देख इंडियन ऑडियंस जरूर नाराज हो सकती है.

फ्रेंड्स

मशहूर हॉलीवुड सिटकॉम ‘फ्रेंड्स’ में भगवान गणेश को लेकर एक ऐसा सीन फिल्माया गया था, जिसे देखकर आपका खून खौल सकता है. इस मशहूर सीरीज के 8वें सीजन के एपिसोड 8 ‘द वन विद स्ट्रिपर’ में ये दिखाया गया है कि रॉस (एक्टर डेविड लॉरेंस श्विमर) के घर पर टेबल पर रखी भगवान गणेश की मूर्ति गलती से मोना (रॉस की गर्लफ्रेंड) के पैर से गिरकर टूट जाती है. हालांकि लोगों के विरोध को ध्यान में रखते हुए इस सीन को इंडियन वर्जन में एडिट कर दिया गया था और प्रोडूसर्स ने माफी भी मांगी थीं.

बिग बैंग थ्योरी


सबके चेहरे पर मुस्कुराहट लाने वाले मशहूर सिटकॉम बिग बैंग थ्योरी के मेकर्स और एक्टर कुणाल नय्यर पर कुछ फैंस तब नाराज हुए थे, जब इस सीरीज में माधुरी दीक्षित पर भद्दी टिप्पणी की गई थी. बिग बैंग थ्योरी के दूसरे सीजन में शेल्डन (जिम पार्सन्स) और राज कुथरापल्ली के बीच ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित को लेकर संवाद दिखाया गया था. इस सीन में जिम ने कहा था कि “ऐश्वर्या गरीबों की माधुरी दीक्षित हैं.” तो उन्हें रोकते हुए राज कुथरापल्ली (एक्टर कुणाल नैयर) ने माधुरी दीक्षित को लेपरस प्रॉस्टिट्यूट कहा था. इस डायलॉग के लिए जया बच्चन से लेकर उर्मिला मातोंडकर तक ने अपनी राय देते हुए नाराजगी जाहिर की थी.

लव गुरु


पैरामाउंट पिक्चर्स की फिल्म ‘लव गुरु’ के रिलीज होने से पहले ही अमेरिका की हिन्दू कम्युनिटी ने इसका विरोध किया था. 20 जून 2008 में रिलीज हुई इस फिल्म में मशहूर एक्टर माइक मायर्स ने गुरु पिटका का किरदार निभाया था, जो भारत के आश्रम में पला बढ़ा था. इस फिल्म का विरोध करने वालों का कहना था कि ‘लव गुरु’ के जरिए हिन्दू धर्म का मजाक उड़ाया जा रहा है. लेकिन एक स्टेटमेंट के साथ ये फिल्म रिलीज कर दी गई, जिसमें प्रोड्यूसर का कहना था कि उन्होंने इस फिल्म में किसी की भावनाओं को आहत नहीं किया है.

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.