पब्लिक फर्स्ट।

पिछले 8-10 दिनों से फिल्म आदिपुरुष को लेकर काफी विवाद है। खराब डायलॉग्स के कारण फिल्म को बैन करने की मांग भी हो रही है। वैसे, धार्मिक फिल्मों और विवादों का ये रिश्ता नया नहीं है। दशकों से ऐसी फिल्में बनती आ रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक फिल्म के बनने और उसके बाद हुए विवादों की अनसुनी दास्तान बताएंगे, जो अपने समय की सबसे महंगी, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली और सबसे विवादित फिल्म रही।

ये थी हॉलीवुड फिल्म बेन-हर। इस फिल्म पर धर्मांतरण और क्रिश्चियनिटी के प्रचार का आरोप लगा। चीन, फिलिस्तीन के साथ कई अरब देशों ने फिल्म को बैन कर दिया, आज भी बैन ही है। इस फिल्म ने 11 ऑस्कर जीते। फिल्म की मेकिंग पर भारी खर्च किया गया। फिल्म के लिए हजारों महिलाओं और पुरुषों ने अपने बाल दान किए ताकि कलाकारों के असली विग बनाए जा सकें। एक रेस सीन शूट करते हुए एक स्टंट मैन की मौत भी हो गई, इस सीन को आज भी सिनेमा इतिहास का सबसे बेहतरीन एक्शन सीन माना जाता है।

1960 का दौर, फिल्म और उसकी कहानी

ये वो दौर था, जब दुनियाभर में दो ही तरह की फिल्में ज्यादा बन रही थीं। पहली धार्मिक और दूसरी प्रेम कहानियों पर। अमेरिका से लेकर भारत तक इसी तरह की फिल्मों का दौर था।

बेन-हर काल्पनिक फिल्म थी। बेन-हर का अर्थ है आजाद इंसान। दरअसल, ये 1880 में लिखे गए एक नॉवेल “बेन हरः ए टेल ऑफ द क्राइस्ट” की कहानी पर बनी। ये कहानी बेन हर नाम के ऐसे योद्धा की थी, जो रोमन साम्राज्य के खिलाफ आवाज उठाता है, युद्ध लड़ता है और आखिर में वो कन्वर्ट होकर क्रिश्चियन बन जाता है, क्योंकि युद्ध में घायल होने पर उसकी जान जीसस क्राइस्ट ने बचाई थी। इस कहानी पर 1925 में अमेरिका में एक साइलेंट फिल्म बन चुकी थी। इसी कहानी पर MGM स्टूडियो ने एक भव्य फिल्म बनाने की तैयारी की।

फिल्म अनाउंसमेंट के चंद महीनों बाद ही स्टूडियो भारी घाटे में आ गया और फिल्म टल गई। लगातार कर्ज बढ़ने के बाद स्टूडियो ने अपनी सारी जमा-पूंजी लगाकर फिल्म बनाने का निर्णय लिया। फिल्म का बजट शुरुआत में 7 मिलियन डॉलर रखा गया था, हालांकि जब काम शुरू हुआ तो बजट डबल हो गया।

फिल्म के लिए हायर किया गया दुनिया का सबसे महंगा डायरेक्टर

कई स्क्रिप्ट राइटर को 550 पन्नों की नॉवेल को स्क्रिप्ट का रूप देने के लिए हायर किया गया। फिल्म के लिए डायरेक्टर सिडनी फ्रेंक्लिन को रखा गया, लेकिन तबीयत बिगड़ने पर उन्हें फिल्म छोड़नी पड़ी। अब प्रोडक्शन परफेक्शन की चाहत में 1925 की ओरिजिनल फिल्म बेन-हर के 30 असिस्टेंट डायरेक्टर में से एक विलियम वायलर को ऑनबोर्ड लाया।

शुरुआत में स्क्रिप्ट से नाखुश होने पर विलियम ये फिल्म डायरेक्ट नहीं करना चाहते थे। विलियम को राजी करने के लिए प्रोडक्शन ने उन्हें 3,50,000 डॉलर फीस के साथ 3% प्रॉफिट शेयर देने का वादा किया था। इसी के साथ विलियम इतनी फीस लेकर उस जमाने में दुनिया के सबसे महंगे डायरेक्टर बने।

दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी बेन-हर

फिल्म को 18 नवंबर 1959 को रिलीज किया गया। शुरुआती दिनों में फिल्म ने 74.7 मिलियन डॉलर का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। ये 1959 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली और दुनिया की सबसे तेज कमाई करने वाली फिल्म थी। साल 1959 में ये दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी, जबकि पहले नंबर पर गॉन विद द विंड है।

सेट पर मौजूद रहते थे 2 डॉक्टर्स, 2 नर्स

मेकर्स हमेशा से जानते थे कि खतरनाक रेस के दौरान कई लोगों को चोट लगने वाली है, यही कारण था कि सेट पर 20 बिस्तरों वाला एक टेंपरेरी अस्पताल बनाया गया था, जिसमें 2 डॉक्टर्स, 2 नर्स मौजूद रहते थे। इसके बावजूद सेट पर एक स्टंटमैन की मौत हो गई।

9 मिनट के सीन के लिए घोड़ों को 1 साल दी गई ट्रेनिंग, शूटिंग में लगे 3 महीने

9 मिनट के रेसिंग सीन के लिए 78 घोड़ों को एक साल तक ट्रेनिंग दी गई थी, जिन्हें सिसिली से 1957 में मंगवाया गया था। रोमन एंपायर के चार घोड़ों वाले कई रथ तैयार किए गए थे, जिन्हें चलाने के लिए हॉलीवुड के एनिमल इंस्ट्रक्टर ग्लेन रेंडल ने ट्रेनिंग दी थी। सीन के लिए 410 किलो वजन वाले 18 रथ तैयार किए गए थे। इनमें से 9 सिर्फ प्रैक्टिस के लिए बने थे।

फिल्म का सेट बना टूरिस्ट प्लेस, 5 हजार विजिटर्स और कई एक्टर्स सिर्फ सेट देखने पहुंचे

बेन-हर फिल्म का सेट इतना शाही और विशाल था कि दुनियाभर से लोग इसे देखने पहुंचते थे। MGM स्टूडियो ने करीब 5 हजार लोगों को सेट टूर करवाया था। वहीं कई नामी हॉलीवुड एक्टर्स भी सिर्फ सेट देखने रोम आते थे।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.