पब्लिक फर्स्ट। यूक्रेन।

यूक्रेन जंग के बीच दुनिया में क्लस्टर बमों के इस्तेमाल में 8 गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले साल, यानी 2022 में क्लस्टर बमों के इस्तेमाल से एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए। इनमें से 353 लोगों की मौत हो गई। ये सभी आम नागरिक थे। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं जो खेलने के लिए इन्हें हाथों में उठा लेते हैं। संस्था का कहना है कि क्लस्टर बम अटैक में घायल लोगों को गहरी चोट आती है जो उन्हें उम्र भर परेशान करती है।

क्या होते हैं क्लस्टर बम

क्लस्टर बम एक ऐसा हथियार है, जिसे हवा में रिलीज करने पर कई छोटे-छोटे बम निकलते हैं। ये छोटे बम साधारण बमों की तुलना में ज्यादा इलाके को प्रभावित करते हैं। ये खतरनाक इसलिए माने जाते हैं क्योंकि मुख्य बम से निकलने वाले कई सारे छोटे विस्फोटक निर्धारित लक्ष्य के आसपास भी नुकसान पहुंचाते हैं। ज्यादातर मामलों में इनकी चपेट में आम नागरिक भी आते हैं। इन्हें लड़ाकू विमानों के जरिए आसमान और तोपों के जरिए जमीन से भी दागा जा सकता है।

बम के फटने के बाद आसपास गिरने वाले छोटे विस्फोटक लंबे समय तक पड़े रह सकते हैं। ऐसे में जंग खत्म हो के बाद भी इनकी चपेट में आने से जान जा सकती है। यह विरोधी सैनिकों को मारने या उनके वाहनों को नुकसान पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.