पब्लिक फर्स्ट I दिल्ली

कुछ सर्वे और मीडिया रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि 2017 से 2018 और 2021 से 2022 के दौरान भारतीय स्टेट बैंक यानि SBI के कुल 9,208.23 करोड़ रूपये की कीमत वाले इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स में दिखाया गया है किइन 5 सालों में भारतीय जनता पार्टी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए कुल 5,271.97 करोड़ रुपये का गुप्त दान प्राप्त हुआ है। वहीं, कांग्रेस को 952.9 करोड़ की फंडिंग हुई है।

साथ ही ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस यानि TMC को 767.88 और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) को 622 करोड़ रुपये के इलेक्टोरल बॉन्ड मिले हैं। मध्यप्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट इलेक्टोरल बॉन्ड या चुनावी बॉन्ड योजना की वैधता से जुड़े मामले की सुनवाई कर रहा है। बता दें 8 साल से यह मामला देश एक न्यायलय में लंबित है।

आपको बता दें इस चुनावी बॉन्ड योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं में राजनैतिक पार्टियों को चंदा देने वाले की पहचान गुप्त रखने के नियम पर सवाल उठाए गए हैं। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि इस तरह गुप्त दान करने से काले धन को बढ़ावा मिल सकता है।

PUBLICFIRSTNEWS.COM

Share.
Leave A Reply