पब्लिक फर्स्ट। किसान फर्स्ट ब्यूरो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर के महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने पर किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये डाले जाते जाते हैं। किसानों के खाते में यह राशि डीबीटी माध्यम से भेजी गई थी। कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनका लाभार्थी सूची में नाम शामिल है, लेकिन उनके खाते में 15वीं किस्त नहीं आई है।

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। इनके खाते में 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की राशि 3 किस्तों में भेजी जाती है। किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं आने की कई वजहे हो सकती हैं। इनमें बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना भी वजह हो सकती है। ई-केवाईसी का न कराना भी वजह हो सकती है। इनमें आप पहली वजह आपके बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना भी हो सकता है। ई-केवाईसी का न कराना भी वजह हो सकती है।

https://youtu.be/xDmU5nsHZzE

अगर आपने यह सभी काम पूरे किए हैं और इसके बावजूद आपके खाते में राशि नहीं आई है, तो शिकायत दर्ज करने के बाद जल्द ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाला पैसा मिल सकता है। यह पैसा जल्द ही आपके खाते में आ सकता है।

आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि नहीं आने की वजह आवेदन में छोटी सी गलती भी हो सकती हैं। इसके लिए आप अपना आवेदन स्टेटस चेक करें। इसमें आप द्वारा दी गई जानकारियां, जेंडर, नाम, पता या आधार नंबर गलता होता है, तो भी आपके खाते में किस्त नहीं आएगी।
अगर इनमें कोई गलती है, तो आप इसको सही करा लें। ऐसा करने के बाद अगली किस्त के साथ आपकी 15वीं किस्त की राशि खाते में आ जाएगी। publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply