पब्लिक फर्स्ट । नई दिल्ली ।

ईरान में पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास बुधवार को सिलसिलेवार दो विस्फोट हुए. इन विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है जबकि 170 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ये धमाके सुलेमानी की चौथी बरसी पर हो रहे एक समारोह को निशाना बनाकर किए गए. 

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने इन विस्फोटों को आतंकी हमला करार दिया है. कहा जा रहा है के ये धमाके ऐसे समय में हुए हैं, जब बेरूत ड्रोन हमले में ईरान के सहयोगी और हमास के नंबर दो कमांडर सालेह अल-अरूरी की मौत हो गई. 

ईरान में यह धमाके करमान शहर में साहेब अल-जमान मस्जिद के पास हुए हैं, जहां सुलेमानी की कब्र है और उनकी मौत की चौथी बरसी पर भारी संख्या में लोग जुटे थे ईरान के करमान शहर में ईरानी सेना के पूर्व जनरल सुलेमानी की कब्र के पास पहला धमाका हुआ था. उसके बाद दूसरा धमाका हुआ

आतंकी हमला, बम और रिमोट कंट्रोल

करमान के डिप्टी गवर्नर ने इन विस्फोटों को आतंकी हमला करार दिया है. ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी तसनीम ने सूत्रों के हवाले से बताया कि घटनास्थल पर दो बैग में बम थे, जिनमें ब्लास्ट हो गया. ऐसा लगता है कि इन बमों को रिमोट कंट्रोल की मदद से डिटोनेट किया गया. 

करमान के मेयर सईद तबरीजी का कहना है कि ये बम विस्फोट 10 मिनट के अंतराल पर हुए. घटना की ऑनलाइन फुटेज में विस्फोट के बाद भीड़ की भगदड़ देखी जा सकती है. 

इजरायल पर आरोप

करमान प्रांत से ईरान के सांसद हुसैन जलाली ने कहा कि इस दोहरे विस्फोट का दोषी यकीनन इजरायल है. सुलेमानी की कब्र पर हुए इन विस्फोटों में अब तक 103 लोगों की मौत हो गई है जबकि 170 लोग घायल हुए हैं. publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply