पब्लिक फर्स्ट | अमरनाथ |

1 जुलाई से शुरू हुई बाबा अमरनाथ की तीर्थ यात्रा आज समाप्त होने जा रही है। छड़ी मुबारक अमरनाथ गुफा पहुंचेगी और वहां पर रक्षाबंधन के दिन छड़ी मुबारक की पूजा के साथ ही इस साल की अमरनाथ यात्रा संपन्न हो जाएगी। 62 दिन तक चली इस यात्रा के दौरान 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए । बता दें कि बाबा अमरनाथ यात्रा आज 31 अगस्त को छड़ी मुबारक के दर्शन के साथ समाप्त होगी।
छड़ी मुबारक भगवा कपड़े में लिपटी भगवान शिव की पवित्र छड़ी है। जो 26 अगस्त को श्रीनगर के एक अखाड़े से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए निकली थी। भगवान शिव की यह पवित्र छड़ी महात्माओं और साधु संतों के साथ बीते 30 अगस्त को वो शेषनाग से पंजतरणी के लिए रवाना हुई थी। आज वो पवित्र गुफा पहुंचेगी और पूजा-अर्जना करके दर्शन करेगी। वहीं हर साल छड़ी मुबारक यात्रा के साथ अमरनाथ यात्रा का अंत होता है।


62 दिन तक चली इस यात्रा के दौरान 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। अमरनाथ धाम जम्मू-कश्मीर में हिमालय की गोद में स्थित एक पवित्र गुफा है, जो हिंदुओं का सबसे पवित्र स्थल है। माना जाता है कि अमरनाथ स्थित पवित्र गुफा में भगवान शिव एक बर्फ-लिंगम यानी बर्फ के शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं। बर्फ से शिवलिंग बनने की वजह से इसे ‘बाबा बर्फानी’ भी कहते हैं। publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.