पब्लिक फर्स्ट | जयपुर

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है और आप 25 नवंबर को अपना मत देना चाहते है तो आपके पास अच्छा मौक़ा है। बता दें, निर्वाचन आयोग नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल वोटर लिस्ट जारी करेगा। इस वोटर लिस्ट में जिनके भी नाम होंगे, सिर्फ वहीं लोग 25 नवंबर को मतदान कर सकेंगे। इस परिस्तिथि में अगर किसी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसके पास आवेदन करने के लिए अभी 15 दिन का वक्त है। राज्य निर्वाचन आयोग के सीईओ प्रवीण गुप्ता के अनुसार, आयोग ने लोगों को 27 अक्टूबर तक आवेदन करने का वक्त दिया है। जो भी युवा 18 साल के हो गए या इस महीने के आखिर तक हो जाएंगे वह भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही जिस व्यक्ति का नाम मतदाता की लिस्ट से किसी वजह से हट गया है तो वह भी अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

फाइनल वोटर लिस्ट 7 नवंबर को आएगी

जयपुर की 19 सीटों सहित सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों की फाइनल मतदाता सूची नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के अगले दिन यानी 7 नवंबर को पब्लिश करी जाएगी। गुप्ता के मुताबिक ये लिस्ट फाइनल होगी और इस लिस्ट में जिन भी लोगों के नाम होंगे, वो ही वोट डाल पाएंगे। सूची के पब्लिश होने के बाद पॉलिटिकल पार्टियों और उनके एजेंट जो वोटिंग के समय वहां उपस्तिथ रहेंगे, उनको उपलब्ध करवाई जाएगी।

होम वोटिंग का आवेदन 4 नवंबर तक भर पाएंगे

जो भी वोटर्स होम वोटिंग की सुविधा लेना चाहते है , उनको 4 नवंबर तक आवेदन पत्र भरकर अपने बीएलओ को देना होगा। आपको बता दें, 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के और जो 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग की श्रेणी में आते है उनको ही ये सुविधा मिलेगी। ऐसे आवेदकों को 20 नवंबर तक बैलेट पेपर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जो बीएलओ खुद देने पहुंचेंगे। बता दें, प्रदेश में इस तरह के कुल 18.05 लाख से ज्यादा वोटर है।

5 करोड़ 27 लाख से ज्यादा वोटर

4 अक्टूबर को प्रकाशित मतदाता सूचियों के हिसाब से राज्य में कुल 5 करोड़ 27 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसमें 2 करोड़, 75 लाख से ज्यादा पुरुष और 2 करोड़ 51 लाख से ज्यादा महिला हैं। साथ ही इनमें 1 लाख 41 हजार 898 सर्विस वोटर भी हैं। और तो और 18 से 19 वर्ष आयु के करीब 22 लाख युवा मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार वोट देंगे।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.