पब्लिक फर्स्ट | देहरादून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पिथौरागढ़ के ज्योलिंकांग पहुंच चुके हैं। जहां उनके साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद हैं। उन्होंने पीएम का उत्तराखंड में स्वागत किया। पीएम अपने इस दौरे पर कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही उनका गुंजी गांव के लोगों के साथ संवाद होने वाला है। लोकसभा चुनाव 2024 के लिहाज से पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। देश की सीमा से लगे गांव गुंजी में पीएम नरेंद्र मोदी का आगमन हो रहा है। पीएम मोदी सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ बातचीत करेंगे साथ ही उनसे सीमा के हालात पर भी चर्चा होगी। और बाद में गुंजी गांव के लोगों के साथ भी संवाद करेंगे।

सुबह पार्वती कुंड में पीएम मोदी की पूजा

बता दें, पीएम मोदी पार्वती कुंड सुबह 9:15 बजे पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने सबसे पहले मंदिर में पहुंच कर पूजा-अर्चना की और इस दौरान वो डमरू बजाते भी दिखाई दिए। पीएम पूरे भक्तिभाव के साथ मंदिर में पूजा करते नजर आए। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश का दर्शन किया उनके साथ सीएम धामी भी मौजूद रहे। पीएम नरेंद्र मोदी आध्यात्मिक महत्व वाले जोगेश्वर धाम और पार्वती कुंड भी जाएंगे। पिथौरागढ़ को पीएम मोदी 4200 करोड़ रुपये की योजनाओं का तोहफा देंगे। बहुत सी योजनाओं का यहां शिलान्यास होगा।

पीएम ने कार्यक्रम को लेकर जाहिर की खुशी

पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के दौरे को लेकर खुशी जाहिर की। उन्होंने अपने एक्स पर लिखा कि देवभूमि उत्तराखंड के जन- जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। उन्होंने आगे लिखा की यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का अवसर भी मिलेगा। वो लिखते है की, इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी बेसब्री से इंतजार है। जहां वो पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन करेंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री इस जगह पर पवित्र आदि-कैलाश से भी आशीर्वाद लेंगे।

पीएम मोदी स्थानीय लोगों से करेंगे बातचीत

वहां वह स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे। स्थानीय कला और उत्पादों पर प्रकाश डालने वाली एक प्रदर्शनी में भी जाएंगे। वे सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मियों के साथ भी बातचीत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अल्मोड़ा जिले के जोगेश्वर पहुंचेंगे। वहां वे जागेश्वर धाम में पूजा और दर्शन करेंगे। लगभग 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित जागेश्वर धाम में करीब 224 पत्थर के मंदिर शामिल हैं।

सड़कें और पुल का होगा उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें और 25 पुल का उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा 9 जिलों में बीडीओ कार्यालयों के 15 भवन का शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत बनी तीन सड़कों कौसानी बागेश्वर रोड, धारी-दौबा-गिरिछीना रोड और नगला-किच्छा रोड उन्नयन योजना का उद्घाटन होगा। आपको बता दें राष्ट्रीय राजमार्गों में अल्मोडा पेटशाल – पनुवानौला – दन्या (एनएच 309बी) और टनकपुर – चल्थी (एनएच 125) के उन्नयन कार्य का उद्घाटन किया जाएगा। यही नहीं 21,398 पॉली हाउस के निर्माण की योजना का भी शिलान्यास होगा ।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.