पब्लिक फर्स्ट। मुंबई।

उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा; कार्यक्रम में शरद पवार भी शामिल होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (1 अगस्त) को सुबह 11 बजे महाराष्ट्र के पुणे पहुंचेंगे। सबसे पहले पीएम दगड़ूशेठ मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद, वो एसपी कॉलेज मैदान में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यहां उन्हें तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट की ओर से लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में NCP चीफ शरद पवार बतौर चीफ गेस्ट मौजूद रहेंगे। हालांकि, पीएम को पुरस्कार मुख्य ट्रस्टी दीपक तिलक की ओर से दिया जाएगा।

पुणे के दौरे के दौरान पीएम शहर की नई मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा, वे कई विकास परियोजनाओं का इनॉगरेशन और शिलान्यास भी करेंगे। पीएम मोदी के दौरे को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस ने विरोध जताया है। उन्होंने शहर में कई जगहों पर PM GO BACK के पोस्टर लगाए हैं।

पीएम के साथ शरद के मंच साझा करने का विपक्षी दल कर रहे विरोध
शरद पवार का पीएम मोदी के साथ मंच साझा करना विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के नेताओं को रास नहीं आ रहा। खासकर कांग्रेस के नेताओं में इस बात को लेकर बैचेनी है कि मुंबई में होने वाली विपक्ष की आगामी बैठक से पहले शरद पवार का मोदी के साथ दिखना गलत संदेश देगा। विपक्ष को यह भी अंदेशा है कि BJP जानबूझकर ऐसा कर रही है, ताकि विपक्ष बंटा हुआ दिखे।

पीएम पुणे मेट्रो के दो कॉरिडोर का इनॉगरेशन करेंगे
PMO के मुताबिक, पीएम दोपहर 12.45 बजे पुणे मेट्रो के पहले चरण के दो कॉरिडोर पर मेट्रो सेवाओं का हरी झंडी दिखाकर इनॉगरेशन करेंगे। ये मेट्रो फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक चलेगी।

प्रधानमंत्री ने 2016 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। इससे पुणे शहर के शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे RTO और पुणे रेलवे स्टेशन जुड़ जाएंगे।

सिविल कोर्ट मेट्रो स्टेशन देश के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशनों में से एक है, इसमें 33.1 मीटर का सबसे गहरा पॉइंट है। इस स्टेशन की छत को इस तरह से बनाया गया है कि धूप सीधी प्लेटफॉर्म पर पड़े।

वेस्ट से बिजली बनाने वाले प्लांट का उद्घाटन करेंगे
पीएम पिंपरी चिंचवड नगर निगम के तहत वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का इनॉगरेशन भी करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत से बने इस प्लांट में वेस्ट से बिजली बनाई जाएगी, जिसमें सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन वेस्ट का इस्तेमाल होगा।

PMAY के तहत लोगों को सौंपे जाएंगे घर
इसके अलावा, पीएम पीसीएमसी (PCMC) द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए 1,280 से अधिक मकान और पुणे नगर निगम द्वारा बनाए गए 2,650 से अधिक PMAY घर लाभार्थियों को सौंपेंगे।पीएम PCMC द्वारा बनाए जाने वाले लगभग 1,190 PMAY घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए जाने वाले 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे।

लोकमान्य पुरस्कार राष्ट्र के विकास के लिए काम करने वालों को मिलता है
PMO के मुताबिक, लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है। इनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण रूप में देखा जा सकता है। यह पुरस्कार हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी से पहले यह पुरस्कार पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा और प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह के अलावा मशहूर व्यवसायी एन आर नारायणमूर्ति और ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन जैसे 40 दिग्गजों को दिया जा चुका है।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.