पब्लिक फर्स्ट। बैतूल ।

बैतूल के चार ब्लॉक घोड़ाडोंगरी, चिचोली, शाहपुर, बैतूल तथा भीमपुर में 729 वर्ग किमी क्षेत्र में प्लैटिनम समूह के प्लैटिनम, इरीडियम पैलेडियम, रोडियम, रूथेनियम और ओस्मियम मिले हैं। अब इसके लिए सर्वेक्षण कार्य कराया जाएगा। इसके बाद जिले में इन तत्वों की बहुतायत में मौजूदगी मिलती है तो माइनिंग विभाग की ओर से ठेका दिया जाएगा।

खनिज विभाग ने बैतूल की भूमि के अंदर खनिज पदार्थों की मौजूदगी देखने के लिए भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण कराया था। इस दौरान प्लैटिनम समूह के तत्व होने की संभावना जताई है। जिले में करीब 7366 हेक्टेयर में इसके होने की संभावना है। हालांकि यह प्रारंभिक सर्वे है।

खनिज विभाग इसका फिर से सर्वेक्षण कराएगा। उसके बाद तत्व कितने क्षेत्र में हैं, उसका खुलासा होगा। यदि सर्वेक्षण कार्य में तत्वों की मौजूदगी मिली तो माइनिंग विभाग इसकी नीलामी करेगा। इससे भविष्य में लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे।

142 गांवों में बड़ा ब्लॉक प्लैटिनम समूह के तत्व का ब्लॉक करीब 142 गांवों में फैला है। प्लैटिनम के तत्व शासकीय भूमि के अलावा रेलवे, हाईवे, वन और निजी भूमि के नीचे दबे हुए हैं।

इसका पूर्वेक्षण कराया जाएगा खनिज विभाग के उप संचालक मनीष पालेवार ने बताया कि जिले में 729 वर्ग किमी में बड़ा ब्लॉक प्लैटिनम समूह के तत्वों का भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण में होना पाया गया है। माइनिंग विभाग द्वारा इसका पूर्वेक्षण कार्य कराया जाएगा।

publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply