पब्लिक फर्स्ट। दिल्ली

भारत के पड़ोसी देश चीन ने LAC यानि लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर सैन्य तैनाती में बीते एक साल से अब तक कोई कटौती नहीं की है। यह हम नहीं कहते बल्कि खुद अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने अपनी एक रिपोर्ट में चीन की इस हरकत की जानकारी दी है। आपको बता दें पेंटागन की रिपोर्ट के अनुसार बॉर्डर पर चीन लगातार सड़कें, गांव, स्टोरेज फैसिलिटीज, एयरफील्ड और हेलीपैड बना रहा है।

पेंटागन ने अपनी रिपोर्ट में तो यह दवा भी किया गया है कि चीन ने पिछले एक साल में परमाणु हथियारों की संख्या भी बढ़ाई है। पहले के मुकाबले अब ड्रेगन के पास 500 न्यूक्लियर वॉरहेड्स हैं। बताते चले कि पेंटागन की रिपोर्ट से पहले भी स्वीडन के थिंक टैंक SIPRI ने अपनी एक रिसर्च में इस बात का दावा किया था कि पिछले कुछ सालों में चीन ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में 60 नए हथियार जोड़े हैं। पेंटागन की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन ने 2030 तक कम से कम एक हजार परमाणु हथियार बनाने का लक्ष्य तय किया है।

चीन ने LAC पर बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

वहीं चीन ने 3 CAB सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा के नजदीक भी अपने सैनिकों की तैनाती की हैं। इतना ही नहीं ड्रेगन ने भारत की सुरक्षा में सेंध लगाने के उद्देश्य से उत्तराखंड और हिमाचल के पास मौजूद LAC पर भी तैनात किया गया है। इसके अलावा LAC के तीनों सेक्टर में नई सड़कों का भी निर्माण किया गया है। ताकि चीनी सैनिकों का LAC और शहरों के बीच आवाजाही मजबूत हो सके।

publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply