पब्लिक फर्स्ट | भोपाल |

MP में आज से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू, लगेगा भारी जुर्माना

मध्यप्रदेश में अब नया मोटर यान अधिनियम लागू हो गया है। अब यदि आप ट्रैफिक नियमों को तोड़ते पाए गए तो आपको अच्छी-खासी जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

केंद्र सरकार के संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को प्रदेश में लागू कर दिया गया है। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी प्रकाशित किया है।

सरकार द्वारा उक्त जानकारी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रवि विजय कुमार मलिमठ तथा जस्टिस विशाल मिश्रा की युगलपीठ के समक्ष पेश की गयी।

दरअसल मध्यप्रदेश सरकार ने मोटर यान अधिनियम पर जबलपुर हाईकोर्ट में नोटीफिकेशन पेश किया है। इससे पहले केन्द्र सरकार द्वारा जारी इस नियम को प्रदेश में लागू नहीं किया गया था।

इसी संबंध में हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की गई थी कि केन्द्र के मोटर यान अधिनियम को राज्य में भी लागू किया जाए। ये याचिका नागरिक उपभोक्ता मंच के डॉक्टर पी जी नाजपांडे ने दाखिल की थी।

अपनी याचिका में डॉक्टर नाजपांडे ने दलील दी थी कि मोटर व्हीकल एक्ट उल्लंघन में जो अपराध होते थे उसकी फाइन राशि केंद्र सरकार के द्वारा बहुत बढ़ा दी गई है ताकि लोग डर कर नियमों का पालन करें। लेकिन मध्यप्रदेश में इसे नेताओं ने लागू नहीं होने दिया।

इन नेताओं की दलील थी कि जुर्माने की ये राशि काफी अधिक है, इससे गरीब नागरिक परेशान होंगे। लेकिन नाजपांडे की ओर दलील दी गई कि वर्तमान जुर्माने की राशि बेहद कम है जिसकी वजह से लोग फाइन देकर भी नियमों का पालन नहीं करते और सड़क हादसे बढ़ते जा रहे हैं।

ये है नई जुर्माना राशि

बिना हेलमेट 300

बिना सीट बेल्ट 500

बिना इंश्योरेंस 2000

बिना परमिट 10000

बिना लाइसेंस 1000

हॉर्न का शोरगुल एक से तीन हजार

वायु प्रदूषण 10000

ओवर स्पीड एक से तीन हजार

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना 3000

आपातकालीन वाहन का रास्ता रोकना 10000 PUBLICFIRSTNEWS.COM

Share.
Leave A Reply