क्या टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है. बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से मिली जीत के बाद किस तरह का समीकरण बन रहा है, पूरा गणित अब ऑस्ट्रेलिया की सीरीज़ पर निर्भर करता है |

भारत ने बांग्लादेश को उसी के घर में हराकर कमाल कर दिया है. दो टेस्ट मैच की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से जीत हासिल की. भारत की साल 2022 में यह आखिरी सीरीज़ थी, जिसमें उसे जीत हासिल हुई. अब टीम इंडिया की नज़र वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल पर टिकी हैं, क्योंकि इस सीरीज जीत के साथ भारत की स्थिति काफी मज़बूत हो गई है.

बांग्लादेश के खिलाफ मिली 2-0 से जीत के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्वाइंट टेबल में नंबर-2 पर पहुंच गई है. अब उससे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही है, जिसके खिलाफ भारत को अभी अपने घर में ही टेस्ट सीरीज़ खेलनी है. ऐसे में टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचने का चांस बरकरार है. 

टीम इंडिया ने कैसे हासिल की यह रैंक?

बांग्लादेश के खिलाफ भारत को जब पहले टेस्ट मैच में जीत मिली थी, तब वह नंबर-3 पर थी. अब 2-0 की जीत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के हाथों साउथ अफ्रीका को मिली हार से टीम इंडिया को यह फायदा पहुंचा है. सीरीज खत्म होने के बाद भारत का जीत प्रतिशत 58.93 फीसदी हो गया है, जबकि तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है जो 54.55 जीत प्रतिशत के साथ है. 

इस वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया ने 8 मैच जीते हैं, 4 मैच हारे हैं और 2 मैच ड्रॉ भी रहे हैं. टीम इंडिया अभी तक 5 सीरीज खेल चुकी है, जबकि उसने पांच प्वाइंट पेनल्टी में भी गंवाए हैं. 

फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल प्वाइंट टेबल में टॉप-2 में रहने वाली टीम में होता है. पिछली बार भारत और न्यूजीलैंड का फाइनल हुआ था, जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी. टीम इंडिया को इस टेस्ट चैम्पियनशिप में अभी 4 मैच और खेलने हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने हैं. ऐसे में टीम इंडिया को अगर फाइनल में अपनी जीत पक्की करनी है, तब उसे ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में मात देनी ही होगी. 

टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया को घर में 4-0 से हरा देती है, तब उसका जीत प्रतिशत 68.1% होगा और उसका फाइनल में पहुंचना पक्का हो जाएगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया को मात देना इतना भी आसान नहीं है और यहां टीम इंडिया को जीत हासिल करने के लिए जान लगा देनी होगी.  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की सीरीज से किस रिजल्ट पर कैसी उम्मीद

•    अगर भारत एक भी मैच नहीं जीतता है- तब जीत प्रतिशत 45.8%
•    अगर भारत एक ही मैच जीतता है- तब जीत प्रतिशत 51.4%
•    अगर भारत दो मैच जीतता है- तब जीत प्रतिशत 56.9%
•    अगर भारत तीन मैच जीतता है- तब जीत प्रतिशत 62.5%
•    अगर भारत चारों मैच जीतता है- तब जीत प्रतिशत 68.1% 

Share.

Comments are closed.