पब्लिक फर्स्ट | मध्यप्रदेश | नौतपा 25 मई से शुरू होगा, लेकिन उससे पहले ही प्रदेश भट्‌टी जैसा तपने लगा है। सबसे ज्यादा निमाड़ का खरगोन जिला तप रहा है। शनिवार को तो यहां का पारा 46 डिग्री पर पहुंच गया था। रविवार को दूसरे दिन भी खरगोन ही सबसे ज्यादा तपा। यहां तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया।

तीसरे दिन सोमवार को थोड़ी राहत मिली, लेकिन पारा 40 डिग्री के पार ही बना रहा। तहसील कार्यालय खरगोन स्थित मौसम वेधशाला के अनुसार अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम पारा 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। तीन दिन में भले ही टेम्प्रेचर गिर गया हो, लेकिन तपिश अभी भी है।

खरगोन शहर एक बार फिर चर्चाओं में है। इस बार शहर की चर्चा किसी घटना या हादसे को लेकर नहीं, बल्कि मौसम को लेकर है। भट्टी से तप रहे खरगोन में सुबह 10 बजे बाद ही सड़कें सूनी हो रही हैं। तीन दिन पहले देश में गर्म शहरों की सूची में शामिल हो चुके खरगोन की तपिश नापने दैनिक भास्कर की टीम सोमवार को शहर के पीजी कॉलेज की छत पर पहुंची।

कॉलेज के भूगोल संकाय के प्रोफेसर के साथ मिलकर टीम ने छत पर धूप में पापड़ को एक तवे पर करीब ढाई घंटे तक रखा। इस दौरान उसके क्या परिणाम सामने आए और यह प्रयोग कितना सफल रहा? इस पूरी प्रक्रिया को टीम ने कैमरे में कैद भी किया। यह लाइव टेस्ट दोपहर 12 बजे से शुरू हुआ, जो दोपहर ढाई बजे तक चला।

Share.

Comments are closed.