पब्लिक फर्स्ट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देर रात अमेरिका पहुंचेंगे। यहां उनका स्वागत फ्लाइट लाइन सेरेमनी के साथ होगा। एंड्रयूज एयरफोर्स बेस पर उनके लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा। प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें अमेरिकी सरकार के अधिकारी रिसीव करेंगे। यहां PM मोदी के स्वागत में भारतीय मूल के लोग भी मौजूद रहेंगे।

एयरपोर्ट पर PM मोदी का स्वागत करने वाले अधिकारी कौन होंगे?
जवाब: आमतौर पर स्टेट विजिट के लिए अमेरिका पहुंचने वाले राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर करते हैं। फिलहाल रूफस गिफर्ड इस पद पर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि PM मोदी को एयरपोर्ट पर रिसीव करने रूफस गिफर्ड ही आएंगे।

बाइडेन की तरफ से दूसरे देश के राष्ट्र अध्यक्षों के लिए आयोजित की गई स्टेट विजिट में भी रूफस गिफर्ड ने मेहमानों को रिसीव किया था। इसके अलावा PM मोदी को रिसीव करने के लिए अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी आ सकते हैं।

PM मोदी तीन दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना:72 घंटे में 10 कार्यक्रम; न्यूयॉर्क में योग करेंगे, बाइडेन के साथ डिनर​​​​​​
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें स्टेट विजिट के लिए आमंत्रित किया है। वो अब तक के दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री और तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की तरफ से इस विजिट के लिए इनवाइट किया गया है।

इससे पहले 1963 में राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और 2009 में मनमोहन सिंह स्टेट विजिट पर अमेरिका गए थे। यही वजह है कि PM मोदी के पिछले 7 अमेरिकी दौरों की तुलना में यह विजिट बेहद खास है। इस दौरान वे 72 घंटे में 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और न्यूयॉर्क में योग भी करेंगे।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.