पब्लिक फर्स्ट। अयोध्या।

अयोध्या में राम मंदिर के भूतल का 80% काम पूरा हो गया है। इसमें 162 खंभे बनाए गए हैं। अब इन खंभों में 4500 से ज्यादा मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। इसमें त्रेता युग की झलक दिखाई देगी। इसके लिए केरल-राजस्थान से 40 कारीगर बुलाए गए हैं। ​​​​​​कारीगरों का कहना है कि वो हर मूर्ति के सहारे एक खास मैसेज देंगे।

“हर खंभे को 3 पार्ट में बांटा गया है। हर एक पिलर में 20 से 24 मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। ऊपरी हिस्से में 8 से 12 मूर्तियां बनाई जा रही हैं। बीच के हिस्से में 4 से 8 मूर्ति और नीचे के हिस्से में 4 से 6 मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। एक कारीगर को एक पिलर पर मूर्ति बनाने में करीब 200 दिन लगते हैं।”

शिव, हनुमान, अंगद, सुग्रीव दिखेंगे
अंकुर जैन ने बताया, “हर खंभे के ऊपरी हिस्से में कुछ नृत्यांगनाओं की मूर्तियां बनाई जा रही हैं। बीच में भगवान शिव के विभिन्न स्वरूपों की मूर्तियां उकेरी जाएंगीं। नीचे के हिस्से में हनुमान के विभिन्न रूपों को उकेरा जाएगा। इसके साथ ही त्रेता युग के रामायण से जुड़े अंगद, सुग्रीव, जामवंत, निषाद राज समेत अनेक मूर्तियों को खंभों पर उकेरा जा रहा है। इसके अलावा अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी उकेरा जा रहा है।”

कारीगरों की संख्या 40 से 150 करने की तैयारी
आर्किटेक्ट इंजीनियर चंद्रशेखर सोनपुरा ने बताया, “खंभों पर 40 कारीगर दिन-रात मूर्तियां बना रहे हैं। कारीगरों की संख्या 150 के पार करने की तैयारी है ताकि मकर संक्रांति 2024 से पहले इसका कार्य पूरा किया जा सके।”

गर्भगृह मंदिर में सफेद मार्बल
ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र ने बताया कि राम मंदिर के भूतल में फ्लोरिंग का काम अगस्त से शुरू हो जाएगा। गर्भगृह मंदिर में सफेद मार्बल का उपयोग होगा। फर्श पर कालीन जैसी डिजाइन बनाई जाएगी। मंदिर के फर्श पर मकराना के मार्बल लगेंगे।

4 तरह की लाइटें मंदिर को बनाएंगी भव्य और आकर्षक
अनिल मिश्र ने कहा कि राम मंदिर को भव्यता देने के लिए लाइटिंग भी होगी। मंदिर में लगने वाली लाइट और साउंड सिस्टम को इको फ्रेंडली किया जा रहा है। मंदिर में लगी मूर्तियों को भव्यता देने के लिए सभी खंभों में 4 तरह की लाइट लगाई जाएंगी, जो कि पत्थरों के बीच होगी। जो बाहर नहीं दिखाई देंगी। इसी तरह साउंड सिस्टम भी पत्थरों के बीच में होगा। लाइटों का काम साथ ही साथ किया जा रहा है ताकि मंदिर निर्माण को और भव्यता प्रदान किया जा सके।”

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की नई तस्वीरें सामने आई हैं। ये ग्राउंड फ्लोर यानी भूतल और उस पर बन रहे गर्भगृह की हैं। पहली बार इनमें दिख रहा है कि मंदिर के गर्भगृह में सभी स्तंभ खड़े किए जा चुके हैं। रामलला के दर्शन यानी गर्भगृह तक पहुंचने के लिए 32 सीढ़ियां बननी हैं, इनमें से 24 बन चुकी हैं।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.