पब्लिक फर्स्ट | हरियाणा

इंटरनेट बंद, रिजर्व बटालियन का हेडक्वार्टर नूंह शिफ्ट, कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के तीसरे दिन भी राज्य के 4 जिलों में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटोदी में 5 अगस्त तक इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इन चारों जिलों में पैरामिलिट्री फोर्सेज की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं।

नूंह में बुधवार देर रात तावडू इलाके में कुछ लोगों ने दो धार्मिक स्थलों पर आगजनी की। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली। जिले में 3 दिनों से जारी कर्फ्यू में आज 3 घंटे की छूट दी गई है।

हरियाणा सरकार ने स्थिति संभालने के लिए सेकेंड इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर नूंह जिले में शिफ्ट कर दिया है। इस बटालियन में एक हजार जवान हैं।

अमेरिका ने भी हरियाणा हिंसा पर बयान दिया है। वहां के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा- हम सभी पक्षों से हिंसा से दूर रहने और शांति स्थापित करने के लिए अपील करते हैं।

हिंसा में 6 की मौत, 59 केस दर्ज
हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 2 होमगार्ड गुरसेवक और नीरज, नूंह के शक्ति, पानीपत के अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम और बादशाहपुर के प्रदीप शर्मा शामिल हैं।

प्रदेश के 9 जिलों में धारा 144 लागू है। कई जिलों में बुधवार को भी छुटपुट हिंसा की खबरें आती रही।

राज्य में पुलिस ने कुल 68 केस दर्ज किए हैं। 166 लोगों को गिरफ्तार और 96 को हिरासत में लिया है। नूंह में 41, गुरुग्राम में 18 और पलवल में 9 FIR दर्ज हुई हैं। नूंह में 116 और गुरुग्राम में 50 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

Share.

Comments are closed.