पब्लिक फर्स्ट। पाकिस्‍तान।

पाकिस्‍तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने आशंका जताई है कि जेल में जहर देकर उनके पति की हत्‍या कराई जा सकती है. उन्‍होंने अडियाला जेल में अपने पति के लिए अधिक सुरक्षा की मांग के लिए इस्लामाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. 5 अगस्त को तोशाखाना मामले में दोषी पाए जाने के बाद से इमरान खान जेल में बंद हैं. यह मामला सरकार में रहते हुए उन्हें मिले उपहारों का उचित तरीके से खुलासा करने में उनकी कथित विफलता से संबंधित है।

जेल में अपने पति की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए बुशरा बीबी ने सोमवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है. उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खाने में छेड़छाड़ के जरिए इमरान खान को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा सकती है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनके पति को जेल मैनुअल में उल्लिखित सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी 30 सितंबर को सीक्रेट लेटर चोरी केस में दोषी पाए गए हैं। फेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (FIA) ने दोनों को साइफर केस में आरोपी बनाया है। FIA ने कोर्ट से खान और कुरैशी के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने और उन पर जुर्माना लगाने की मांग की है।

खान को 29 अगस्त को साइफर गेट स्कैंडल में हिरासत में लिया गया था। इस केस की चार्जशीट में पूर्व प्रधानमंत्री के पास साइफर होने की बात कही गई है और आरोप लगाया गया है कि उन्होंने देश की गोपनीय जानकारी का गलत इस्तेमाल किया।

जेल में टीवी, अखबार, नौकर, गद्दा, कुर्सी और टेबल जैसी सुविधाएं दी जाएं
अपनी याचिका में, बुशरा बीबी ने पिछले उदाहरणों का उल्लेख किया जहां अन्य कैदियों को घर का बना भोजन जैसे कुछ विशेषाधिकार प्रदान किए गए थे, लेकिन उनके पति को ऐसे अधिकारों से वंचित कर दिया गया है. जेल मैनुअल के मुताबिक, इमरान खान को जेल में टीवी, अखबार, नौकर, गद्दा, कुर्सी और टेबल जैसी सुविधाएं दी जानी थीं. उन्होंने कहा, यह व्यवहार अमानवीय है और संविधान के अनुच्छेद 9 और 14 का उल्लंघन है, उन्होंने आईएचसी से हस्तक्षेप करने और जेल में उनके पति को उचित सुविधाओं के प्रावधान के संबंध में अदालत के आदेशों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

इमरान खान को व्यायाम करने और सैर करने का विशेषाधिकार देने की मांग
पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को स्वस्थ भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देने का अनुरोध करते हुए, उन्होंने अदालत से इमरान खान को व्यायाम करने और सैर करने का विशेषाधिकार देने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने का भी अनुरोध किया है. अटक जिला जेल से उन्हें स्थानांतरित न करने के उनके हालिया अनुरोध के बावजूद इमरान खान को अदियाला जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.