पब्लिक फर्स्ट। पॉलिटिक्स फर्स्ट। कर्नाटक। कांग्रेस के संकटमोचक और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार का सोमवार को जन्मदिन है. वे 61 साल के हो गए हैं. कर्नाटक में कांग्रेस को बहुमत मिलने के बाद डीके सीएम पद की रेस में आगे चल रहे हैं. संभव है कि वो आज कांग्रेस हाइकमान से मिलने के लिए दिल्ली आ सकते हैं. डीके वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं और कर्नाटक की सियासत में वोक्कालिगा को लिंगायत के बाद दूसरा किंगमेकर समुदाय माना जाता है

नए सीएम की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है और सरकार बनाने की कवायद में जुट गई है पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नया सीएम तय करना है. रविवार को विधायक दल की बैठक में AICC अध्यक्ष को जिम्मेदारी दिए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है. कर्नाटक में नए सीएम की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के नामों की चर्चा चल रही है.

पार्टी के लिए सबसे ज्यादा वफादार, फंड भी जुटा सकते 

डीके शिवकुमार के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में एक ठोस आधार बनाया है वो कांग्रेस पार्टी में सबसे ज्यादा वफादार हैं. दक्षिणी कर्नाटक में पार्टी का बड़ा चेहरा हैं. सिद्धारमैया की सरकार में ऊर्जा मंत्री भी रहे हैं कांग्रेस के सबसे अमीर नेताओं में उनका नाम आता है. वे 840 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. कांग्रेस नेतृत्व जानता है कि शिवकुमार पर दूसरे राज्यों में चुनाव लड़ने और आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए धन जुटाने के लिए भरोसा किया जा सकता है.

Share.

Comments are closed.