आज कल की लाइफ स्टाइल के चलते लोग अपनी स्किन केयर के लिए के तरह तरह के प्रोडक्ट या फिर घरेलु नुस्खे का इस्तमाल करते है। स्किन को चमकदार और जवां बनाने के लिए हर संभव कोशिश भी करते है। वर्तमान समय की बात करे तो लोग स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए विटामिन C सीरम का उपयोग कर रहे हैं। बीते कुछ समय में यह सीरम ट्रेंड में तेजी से बढ़ गया है। कई लोग इस सीरम को अत्यधिक फायदेमंद समझकर इसका हर दिन इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा करना आपकी की स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं अगर आपको सीरम के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आपको इसका उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि हर किसी की स्किन अलग होती है जिसके चलते कुछ स्किन पर तो आपको इसका असर अच्छा दिखेगा पर कुछ पर ये आपको खुबसूरत दिखाने की जगह स्किन में दाग और एलर्जी भी कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन C सीरम का अधिक इस्तेमाल करने से आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

स्किन के लिए इस्तमाल करने वाला विटामिन C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, इससे हमारी स्किन, हेयर और खून की धमनियों को मजबूती मिलती है। विटामिन C खाने-पीने की चीजों से तो मिलता ही है इसके साथ ही डाइट में ऐसे कुछ फूड्स को भी शामिल करके आप विटामिन C का नेचरल चीज़ों की मदद से पा सकते है। डाइट से मिलने वाला विटामिन C स्किन के साथ साथ बॉडी के अधिकतर भागों को फायदा पहुंचाता है।

संतरा, नींबू समेत कई फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। हालांकि विटामिन C सीरम को स्किन के लिए अधिक असरदार नहीं माना जा सकता। इसके इस्तमाल से कुछ देर के लिए तो स्किन पर निखार आ सकता है, पर कुछ देर बाद स्किन वैसी ही नजर आने लगती है। लोग इस सीरम को स्किन को जवां बनाए रखने के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, पर यह काफी हल्का एंटी-एजिंग एजेंट होता है।

जानकारी के लिए बतादें कि, विटामिन C सीरम अलग-अलग कॉन्संट्रेशन में आते है और स्किन टाइप के मुताबिक ही इसको चुना जाता है। बेहतर होगा की आप इसको डॉक्टर की सलाह लिए बिना इस्तेमाल न करें। ऐसा करके आप स्किन को डैमेज होने से बचा सकते है। जीन लोगों को कील-मुंहासों की समस्या है, उन्हें इस सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। विटामिन सी सीरम का अधिक इस्तेमाल करने से आपको अपनी स्किन पर इरिटेशन हो सकती है। वहीं ऑयली स्किन वाले लोगों की स्किन खराब होने का खतरा हो सकता है। इसके साथ ही सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को भी सीरम का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए।

Share.

Comments are closed.