पब्लिक फर्स्ट।

ग्लोइंग स्किन टिप्स वैसे तो नेचुरल ब्‍यूटी के लिए आपका खान-पान और रहन सहत सबसे ज्‍यादा मायने रखता है। लेकिन तमाम कारणों और बिजी रहने की वजह से हर अच्‍छी आदत को फॉलो कर पाना सब के बस की बात नहीं हो पाती। ऐसे में अगर आप अपने लाइफस्टाइल में संतुलित आहार, व्यायाम और पर्याप्त नींद को शआमिल नहीं कर पा रह हैं तो कम से कम अपनी स्किन केयर रुटीन में बदलाव लाकर स्किन की समस्‍याओं का इलाज कर सकते है।

हम यहां आपको कुछ ऐसे स्किन केयर के नेचुरल उपाय बता रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स से भी स्किन को बचा सकेंगे और आपकी स्किन कुछ ही दिनों में ग्‍लोइंग, फ्लॉलेस और हेल्‍दी नजर आने लगेगी। तो आइए जानते हैं खूबसूरती बढ़ाने के नेचुरल व घरेलू उपाय क्‍या हैं।

इस तरह स्किन को करें एक्‍सफोलिएट


स्किन पर जमा डेड स्किन को हटाने के लिए उसे एक्‍सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप घर पर मौजूद चावल और तिल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए आप रात में 1 चम्‍मच चावल और 1 चम्‍मच तिल को भिगोएं और सुबह पीस कर पेस्‍ट बना लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्‍के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इससे बॉडी पॉलिशिंग भी कर सकते हैं।

स्किन को इस तरह करें नरिश


स्किन को नरिश करने और ग्लोइंग बनाने के लिए आप दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप रोज रात को एक कटोरी में ठंडा दूध लें और कॉटन की मदद से एक पतली परत चेहरे पर लगाएं. फिर चेहरे को मसाज करें. अब इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह उठने के बाद चेहरे को एक माइल्ड फेस वॉश से धो लें।

स्किन को इस तरह बनाएं सॉफ्ट


स्किन को नरम मुलायम बनाने के लिए आप एक चम्‍मच शहद लें और उसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखे। जब ये पैक सूख जाए तो पानी से हाथ को गीला करें और गीले हाथ से चेहरे की मसाज करे। फिर चेहरे को धो लें। आप ऐसा रात में सोने से पहले कर सकते हैं।

नेचुरल ग्‍लो के लिए करें ये काम


आप रात और दिन के समय बादाम ऑयल और कोई भी एसेंशियल ऑयल को मिलाएं और इससे स्किन की मालिश करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा और त्वचा रूखी नहीं रहेगी।

ओपन पोर्स इस तरह करें क्‍लोज


एक्‍सफोलिएशन के बाद स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जिन्हें क्‍लोज करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप एक कॉटन के कपड़े में कुछ आइस रखें और इससे चेहरे को कुछ देर रगड़ें। आपकी स्किन की ये समस्‍या दूर हो जाएगी।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.