पब्लिक फर्स्ट।

बरसात के मौसम में सिर्फ अपने चेहरे ही नहीं बल्कि, हाथों और पैरों की त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।
बरसात का मौसम आपकी त्चचा के लिए चुनौतियां भरा हो सकता है। वातावरण में मौजूद नमी आपकाे उन धूल कणों का अहसास ही नहीं होने देती, जो पसीने और प्राकृतिक तेल के कारण आपकी त्वचा पर चिपक जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में अपनी त्वचा का पूरा ध्यान रखें। फिर चाहें वह चेहरे की हो या पैरों की। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपकी त्वचा की देखभाल में आपकी मदद करेंगे।

इस मौसम में परेशान हाे सकती है आपकी त्वचा
मानसून में नमी अधिक होती है जिससे पसीना अधिक आता है,यह पसीना स्किन पर जमता है और स्किन को बेजान बनाता है। ऐसे में स्किन को पसीने से बचाना जरूरी है। पसीना आने से स्किन चिपचिपी हो जाती है। जिससे उस पर गंदगी व प्रदूषक अधिक मात्रा में जमते हैं। इस मौसम में, स्किन से ऑयल भी अधिक निकलता है। स्किन ऑयली हो जाती है और प्रदूषक अधिक मात्रा में जमते हैं।

ऑयली और पसीने से तर स्किन में भी पिंपल्स और रैशेज होने की संभावना अधिक हो जाती है। मुंहासे भी हो सकते हैं। फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। अधिक इंफेक्शन होने पर और और खुजली या दर्द हो सकता है। ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लें।

मानसून में स्किन की समस्याओं से बचने के लिए, बेहतर प्रोडक्ट के साथ स्किन की नियमित सफाई व देखभाल बहुत जरूरी है-

  1. रोमछिद्रों को खुला रखना चाहिए और स्किन का ऑयल भी कम करना चाहिए।
  2. तुलसी और नीम जैसी सामग्री वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें।
  3. सफाई के बाद रूई का उपयोग करके स्किन टॉनिक लगाएं। स्किन फ्रेशनर और टॉनिक स्किन की देखभाल के लिए जरूरी हैं। खासकर गर्म और नमीयुक्त मौसम में। इससे सामान्य संतुलन बना रहता है, ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे स्किन में चमक रहती है।
  4. गुलाब जल सबसे बेहतर उपायों में से एक है। ऑयली स्किन के लिए एस्ट्रिंजेंट लोशन खरीदें और उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाएं फ्रिज में रखें, ठंडा करें और उपयोग के लिए तैयार करें।
  5. दिन में स्किन पर जमा पसीने और ऑयल, मेकअप, प्रदूषक और अशुद्धियों को दूर करने के लिए रात के समय सफाई करना जरूरी है।
  6. हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब लगाएं। यह डेड सेल्स को हटाकर स्किन में चमकदार बनाता है। यह ब्लैकहेड्स को रोकता व हटाता है। चेहरे पर लगाएं और छोटे गोलाकार में चलाते हुए स्किन पर धीरे से रगड़ें। 5 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। यह सुबह सफाई के बाद किया जा सकता है।

ब्लैकहेड्स पर न करें एक्सपेरिमेंट
जिद्दी ब्लैकहेड्स को डॉक्टर की मदद स्किन केयर क्लिनिक में ही हटवाएं। ब्लैकहेड्स को नाखूनों से दबाने से इंफेक्शन हो सकता है और निशान पड़ जाते हैं। अपने हाथों को धोए बिना चेहरे को छूने से बचें और कभी भी ब्लैकहेड्स और पिंपल्स को न खींचें।

पैरों का भी रखें ध्यान
पैरों पर विशेष ध्यान दें। फंगल इंफेक्शन से एथलीट फुट हो सकता है। इन्हें अच्छे से धोने के बाद सुखा लें और टैल्कम पाउडर लगाएं। गर्म और उमस भरे मौसम में खुले जूते पहनें, जिससे पसीना न आए। यह एथलीट फुट और दाद जैसे फंगल इंफेक्शन से बचाता है।

  1. एथलीट फुट या नाखून के इंफेक्शन के लिए, 4 ब्लैक टी बैग्स को चार से पांच कप उबलते पानी में भिगो दें। इसे ठंडा होने दें और पैरों को चाय के पानी में भिगोएं।
  2. एप्पल साइडर विनेगर फंगल इंफेक्शन से बचाता है। सिरके को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाकर रूई से स्किन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक साफ तौलिये से थपथपा कर उस जगह को सुखा लें।
  3. टी ट्री ऑयल भी लगाया जा सकता है। इसे एलोवेरा जेल या जैतून के तेल में बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।
  4. रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.