पब्लिक फर्स्ट। वॉशिंगटन।

ब्लड कैंसर से 12 दिन बाद मौत, पेरेंट्स बोले- उसे दुल्हन बनने का बहुत शौक था
अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में रहने वाली 10 साल की एमा एडवर्ड्स अब इस दुनिया में नहीं है। उसका ब्लड कैंसर के चलते निधन हो चुका है। एमा भले ही अब जिंदा नहीं है, लेकिन उसके पेरेंट्स ने दुनिया से उसकी रवानगी से पहले उसकी एक ख्वाहिश जरूर पूरी कर दी और अब ये कहानी हर किसी की जुबान पर है।

एमा के पेरेंट्स के मुताबिक- बेटी को दुल्हान बनने का बहुत शौक था। डॉक्टर्स ने जब कह दिया कि एमा के पास बस चंद दिनों की सांसें बची हैं, तो हमने उसकी दुल्हन बनने की इच्छा पूरी कर दी। सोसायटी-दोस्तों ने दिल खोलकर मदद की। हर काम डोनेशन से हुआ। बहुत यादें हैं और ये ताउम्र साथ रहेंगी।

जिंदगी ने बस 14 महीने ही दिए
एमा की कहानी अप्रैल 2022 से शुरू होती है और 29 जून 2023 को अफसोसनाक अंजाम तक पहुंचती है। अप्रैल 2022 में एक दिन एमा अपने घर में खेलते वक्त अचानक बेहोश होकर गिर जाती है। पेरेंट्स उसे फौरन हॉस्पिटल लेकर जाते हैं। तमाम मेडिकल टेस्ट होते हैं। रिपोर्ट्स सामने आती हैं तो पेरेंट्स के पैरों के नीचे मानो जमीन नहीं। उनकी बिटिया को ‘लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया’ था।

बहुत मोटे तौर पर समझें तो यह एक तरह का ब्लड कैंसर ही है और अमूमन बच्चों में होता है। अकसर, कम उम्र के बच्चे इस जानलेवा मर्ज का शिकार बनते हैं। एमा भी इसी लाइलाज मर्ज के चलते इस दुनिया से हमेशा हमेशा के लिए रुखसत हो गई।

लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया आमतौर पर बच्चों के बोन मैरो और ब्लड को खराब कर देता है। इनमें मौजूद बहुत बारी सेल्स धीरे-धीरे खत्म होते चले जाते हैं और एक वक्त ऐसा भी आता है, जब मरीज के शरीर में इस बीमारी से लड़ने की ताकत खत्म हो जाती है। यहीं आकर एमा ने भी आखिरी सांस ली।

चंद हफ्ते और अचानक चंद दिन
अब एमा की कहानी का वो हिस्सा समझते हैं, जो बॉलीवुड की किसी इमोश्नल फिल्म सा लगता है। एमा की मां का नाम एलिना और पिता का नाम एरोन एडवर्ड्स है। वो नॉर्थ कैरोलिना राज्य के छोटे, लेकिन खूबसूरत कस्बे वॉलनट कोव में रहते हैं।

बहरहाल, जब एमा के पेरेंट्स को डॉक्टर्स ने ये बताया कि उनकी बेटी का कैंसर जिस स्टेज में है, वहां से उसे जिंदगी देना नामुमकिन है। पिता एरोन ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ से कहते हैं- पहले तो लगा कि वो कैंसर से जंग जीत जाएगी। फिर डॉक्टर्स ने आखिरी उम्मीद को भी मायूस कर दिया। उन्होंने कहा- आपकी बेटी के पास बहुत कम वक्त है। कुछ दिन बाद उन्होंने बताया कि एमा सिर्फ चंद हफ्तों की मेहमान है।

आगे की कहानी एमा की मां एलिना की जुबानी- इसी साल जून में हमें मेयो क्लीनिक के डॉक्टर्स ने बताया कि एमा के पास चंद हफ्ते नहीं, बल्कि चंद दिन ही बचे हैं। तब हमने ठान लिया कि हम उसे जिंदगी भले ही नहीं दे सकते, लेकिन उसकी दुल्हन बनने की ख्वाहिश जरूर पूरी कर सकते हैं।

स्कूल में करना चाहती थी शादी, लेकिन…
एलिना कहती हैं- एमा की क्लास में उसका सबसे अच्छा दोस्त था डेनियल मार्शल क्रिस्टोफर विलियम्स। हम प्यार से उसे DJ कहते हैं। एमा अकसर कहती थी कि वो दुल्हन बनना चाहती है। शादी करना चाहती है। DJ की फैमिली से भी हमारे बहुत अच्छे रिलेशन हैं। एमा स्कूल में शादी करना चाहती थी, लेकिन वहां के एडमिनिस्ट्रेशन ने इसकी मंजूरी नहीं दी।

दोनों फैमलीज ने एमा की आखिरी ख्वाहिश पूरी करने के लिए नकली शादी का फैसला किया। टारगेट था कि चाहे कुछ भी करना पड़े, लेकिन दो दिन में यह काम हर हाल में पूरा करना है। एक गार्डन में वेडिंग फंक्शन अरेंज किया गया। 100 से ज्यादा मेहमानों को न्योता दिया गया।

एलिना के मुताबिक- एक दोस्त ने बाइबिल का हिस्सा पढ़ा। DJ हमारा दामाद है। वो इस दुनिया का सबसे खूबसूरत और नेकदिल बच्चा है। वो सच में अपनी दोस्त से बहुत प्यार करता है।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.