पब्लिक फर्स्ट। आज कल की लाइफ स्टाइल के चलते कई महिलाएं अपनी स्किन की सही तरह से केयर नहीं कर पाती है। गर्मियों में धूप, धूल-मिट्टी के कारण स्किन काफी रफ और ड्राई हो जाती है। इस ही वजह से कुछ महिलाएं अपनी स्किन की देखभाल के लिए तरह-तरह के केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप अनार की मदद से घर पर बेहतर तरीके से अपनी स्किन केयर कर सकते हैं। चलिए जानते है आप किस तरह से स्किन केयर में अनार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन केयर के लिए सबसे पहले आप फेस क्लीनिंग करें, अनार को फेस क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सात से आठ चम्मच अनार का रस लेकर इसमें दस-पंद्रह बूंद रोज वॉटर मिक्स कर के अपने फेस पर इसे अच्छे अप्लाई करें। फिर पांच मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में फेस की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद आप सादे पानी से अपना फेस वॉश करे। ऐसा करने से फेस की गंदगी दूर होगी और चेहरा क्लीन।

अनार का इस्तमाल आप फेस स्क्रब के तौर पर भी कर सकते है। नेचुरल फेस स्क्रब बनाने के लिए पहले चार चम्मच चावल का आटा लें, इसके बाद इसमें चार चम्मच अनार का रस मिक्स करके इसे एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने फेस पर अप्लाई करके सर्कुलर मोशन में दो से तीन मिनट तक हल्के हाथों से फेस स्क्रबिंग करें। अब नार्मल पानी से अपने फेस को क्लीन करले।

Share.

Comments are closed.