पब्लिक फर्स्ट। पुणे।

पाकिस्तानी एजेंट से खुफिया जानकारी शेयर करने वाले DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरूलकर के खिलाफ पुणे की एक कोर्ट में 30 जून को चार्जशीट दाखिल की गई।

जिसमें पता चला कि उसने पाकिस्तानी एजेंट को ब्रह्मोस और अग्नि जैसी इंडियन मिसाइल सिस्टम की जानकारी शेयर की थी।

चार्जशीट के मुताबिक, पाकिस्तानी एजेंट (महिला) ने प्रदीप को प्यार के जाल में फंसाया। इसके बाद प्रदीप से भारत की खूफिया जानकारियां हासिल कीं।

साइंटिस्ट ने DRDO की सीक्रेट इन्फॉर्मेशन अपने पर्सनल फोन में इकट्ठी कीं और फिर उन्हें पाकिस्तानी एजेंट के साथ शेयर किया। उसने लड़की को अपने पर्सनल और ऑफिशियल दौरों के बारे में भी बताया था।

प्रदीप कुरूलकर पुणे में एक DRDO लैब का डायरेक्टर था। शक होने पर महाराष्ट्र के एंटी टेररिस्ट स्क्वायड ने उसे 3 मई 2023 को गिरफ्तार किया था।

उसकी गिरफ्तारी ऑफिशियल्स सीक्रेट्स एक्ट के तहत हुई थी। फिलहाल, वह न्यायिक हिरासत में है।

लड़की ने अश्लील वीडियो भेजकर साइंटिस्ट को फंसाया था
ATS की चार्जशीट के मुताबिक, प्रदीप एक लड़की से वॉट्सऐप, वॉयस और वीडियो कॉल के जरिए बात करता था। लड़की ने बताया था- उसका नाम जारा दासगुप्ता है और वो ब्रिटेन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करती है।

लड़की ने अश्लील मैसेज और वीडियो भेज कर साइंटिस्ट से दोस्ती की थी। चार्जशीट के मुताबिक, प्रदीप लड़की की खूबसूरती पर फिदा थे। इसीलिए लड़की ने उनसे जो भी जानकारी मांगी, प्रदीप ने शेयर कर दी।

जांच में लड़की का IP एड्रेस पाकिस्तान का निकला
ATS ने जब छानबीन की तो लड़की का IP एड्रेस पाकिस्तान का निकला। वह असल में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की एजेंट थी। जिसने प्रदीप को अपनी बातों में फंसाया था। दोनों ने जून 2022 से दिसंबर तक एक-दूसरे से बातचीत की थी। प्रदीप ने फरवरी 2023 में लड़की के नंबर को ब्लॉक कर दिया था।

ब्रह्मोस और अग्नि समेत कई सेंसिटिव जानकारी शेयर कीं
चार्जशीट के मुताबिक, पाकिस्तानी एजेंट ने प्रदीप से ब्रह्मोस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन, UCV, अग्नि मिसाइल लॉन्चर और मिलिट्री ब्रिजिंग सिस्टम समेत कई सेंसिटिव जानकारी मांगी थी। इस पर प्रदीप ने महिला को ब्रह्मोस, डिफेंस ड्रोन, रुस्तम UAV,मेंटर मिसाइल, राफेल सिस्टम, एस्ट्रा मिसाइल, AK फायर आर्म्स अग्नि 6 मिसाइल लांचर एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल की डिटेल्ड शेयर की।

एयर मिसाइल SAM पर DRDO साइंटिस्ट और पाकिस्तानी एजेंट की चैट…

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- बेबी अभी मैंने इसे देखा, क्या तुम इस पर काम कर रहे हो? प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- हां, मैं SAMs पर भी काम कर रहा हूं।

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- इसे पूरा होने में कितना समय लगेगा? प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- अगले कुछ हफ्ते।

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- तुम यह आर्मी को दोगे या एयर फोर्स को? प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- आर्मी और एयर फोर्स दोनों को।

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- तो टेस्टिंग और ट्रायल पूरा हो गया है?

ब्रह्मोस मिसाइल के बारे में DRDO साइंटिस्ट और पाकिस्तानी एजेंट की बातचीत…
जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- क्या ब्रह्मोस भी तुम्हारा आविष्कार है बेबी?
जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- यह खतरनाक है
प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- मेरे पास शुरुआत डिजाइन्स की रिपोर्ट्स हैं (ब्रह्मोस की कुछ विशेष जानकारी उसमें नहीं है)
जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- बेबी…

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- यह एयर लॉन्च्ड वर्सन था ना? जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- हमने इसके बारे में पहले बात की थी? प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- हम्म (स्पेशल डिटेल्स)

अग्नि-6 लॉन्चर पर दोनों की बातचीत…

जारा (पाकिस्तानी एजेंट)- क्या अग्नि -6 लॉन्चर परीक्षण सफल रहा है? प्रदीप (DRDO साइंटिस्ट)- लॉन्चर मेरा डिजाइन है, यह एक बड़ी सफलता थी।

साइंटिस्ट ने कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुरूलकर ने DRDO के कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया है। उनकी प्रोफाइल टीम लीडर एंड लीड डिजाइनर की है। मिसाइल लॉन्चर्स समेत कई उपकरणों के सफल डिजाइन और डेवलपमेंट में उनकी भूमिका है। इसके अलावा कुरूलकर ने MRSAM, निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल, QRSAM, XRSAM जैसे कई सिस्टम का डिजाइन और डेवलपमेंट किया है।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.