पब्लिक फर्स्ट | नई दिल्ली |

टिकट कैंसिलेशन के लिए रेलवे ने जारी किया नंबर

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन यानी IRCTC की वेबसाइट और ऐप डाउन हो गए हैं। लोगों को सुबह करीब 9 बजे से टिकट बुकिंग में परेशानी आ रही है। IRCTC ने ट्वीट कर बताया, तकनीकी कारणों से टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। हमारी तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है। जैसे ही तकनीकी समस्या ठीक हो जाएगी हम सूचित करेंगे।

वेबसाइट खोलने पर डाउनटाइम मैसेज दिखाई दे रहा है। इसमें लिखा है- ‘मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण ई-टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। बाद में कोशिश करें। कैंसिलेशन/फाइल टीडीआर के लिए, कृपया कस्टमर सर्विस नंबर पर कॉल करें। 14646, 0755-6610661 और 0755-4090600 या etickets@irctc.co.in पर मेल करें।

IRCTC ने ये भी बताया कि फिलहाल के लिए टिकट अन्य B2C प्लेयर्स जैसे अमेजन, मेक माय ट्रिप आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।

तत्काल बुकिंग के लिए रिजर्व टाइम में वेबसाइट डाउन
IRCTC की वेबसाइट ऐसे समय में डाउन हुई है जो टाइम तत्काल बुकिंग के लिए रिजर्व होता है। एसी क्लास (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए सुबह 11:00 बजे शुरू होती है।

5 बार पैसे कटे लेकिन टिकट बुक नहीं हुआ
कई यूजर्स ने एरर मैसेज के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। एक यूजर ने लिखा ‘कृपया जितनी जल्दी हो सके समस्या का समाधान करें। टिकट बुक करने की कोशिश में 5 बार पैसे काटे गए, लेकिन टिकट एक भी बार बुक नहीं हुआ।’ एक अन्य यूजर ने कहा, ‘तत्काल टिकट बुक नहीं कर पा रहा हूं… #IRCTC ऐप में कुछ एरर है… कृपया कुछ करें… मुझे अपने घर वापस जाने की इमरजेंसी है।’

रोजाना 11 लाख से ज्यादा टिकट बुकिंग
IRCTC की FY 2021-22 की रिपोर्ट के अनुसार IRCTC के जरिए रोजाना 11.44 लाख टिकटों की बुकिंग की जाती है। साल में 41 करोड़ से ज्यादा टिकट IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए बुक किए गए। वहीं IRCTC पोर्टल पर 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हैं।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.