नई दिल्ली: 31 अगस्त 2024

पीएम मोदी शनिवार (31 अगस्त) को 3 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। यह तीनों ट्रेन चेन्नई से नागरकोइल, मदुरै से बेंगलुरु और मेरठ से लखनऊ के बीच चलेंगी।

इस मौके पर पीएम ने कहा- उत्तर से दक्षिण तक देश की विकास यात्रा में एक ओर अध्याय जुड़ रहा है। वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार और रफ्तार के साथ हमारा देश विकसित भारत के लक्ष्य की ओर कदम दर कदम बढ़ रहा है

वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत पहली बार 15 फरवरी, 2019 को “मेक इन इंडिया” स्कीम के तहत की गई थी। इस समय देश में 100 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। वंदे भारत ट्रेनों का रूट देश के 280 से अधिक जिलों को आपस में जोड़ रही हैं।

रेल मंत्रालय ने कहा- नई ट्रेन स्वदेशी टेक्नोलॉजी से लैस
वंदे भारत ट्रेनों के उद्घाटन से पहले रेल मंत्रालय ने कहा, ‘नई वंदे भारत ट्रेनें क्षेत्र के लोगों को स्पीड और आरामदायक यात्रा के साथ वर्ल्ड क्लास ट्रेन का अनुभव भी देंगी। यह ट्रेन स्वदेशी टेक्नोलॉजी से बनी है। इसमें कवच टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री घूमने वाली कुर्सियां, दिव्यांगजनों की जरूरत के अनुकूल शौचालय और इंटीग्रेटेड ब्रेल साइनेज लगे हैं।’

2 ट्रेनों का टाइमटेबल और शेड्यूल जारी
चेन्नई-नागरकोइल और मदुरै-बेंगलुरु के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का टाइमटेबल और शेड्यूल जारी हो गया है। चेन्नई-नागरकोइल ट्रेन को केवल उद्घाटन के दिन डॉ MGR चेन्नई सेंट्रल स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाएगी। लेकिन यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर रोजाना चेन्नई एग्मोर से ही चला करेगी। इस ट्रेन में 16 कोच शामिल होंगे। वहीं, लखनऊ से मेरठ जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस रोजाना चलेगी। इस ट्रेन का टाइमटेबल और शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है। इस ट्रेन में चेयरकार का किराया लगभग 1500 रुपये रहने की उम्मीद है।

Share.
Leave A Reply