नई दिल्ली। पब्लिक फर्स्ट।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का (Rs 75 Coin) लॉन्च किया । इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है। इसमें 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण है। वहीं 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु है।

75 रुपये के सिक्के को – भारत सरकार की कोलकाता टकसाल ने बनाया है
सरकार 75 रुपये के सिक्के के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपये लिखा है और दाएं व बाएं हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है। वहीं सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन का चित्र है जिसके ऊपर हिंदी और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा है और संसद के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित है। इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल ने बनाया है। पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान लॉन्च किया गया।


नए संसद भवन में क्या है खास?


नए संसद भवन को तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है। नए संसद भवन की लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है। वहीं नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। इसमें अहम कामकाज के लिए अलग ऑफिस बनाए गए हैं, जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है। कैफे, डाइनिंग एरिया, कमेटी मीटिंग के तमाम कमरों में भी हाईटेक इक्विपमेंट लगाए गए है।Publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.