पब्लिक फर्स्ट। इस्लामाबाद।


IMF से लोन की मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान में महंगाई आसमान छूने लगी है। कराची के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा आटा खरीदने को मजबूर हैं। पाकिस्तान के मीडिया हाउस ARY के मुताबिक वहां एक किलो आटा 320 रुपए में बिक रहा है।

ये पाकिस्तान के इस्लामाबाद और पंजाब से भी ज्यादा है। कराची में आटे के 20 किलो बैग की कीमत में 200 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे 20 किलो आटे की कीमत बढ़कर 3,200 रुपए हो गई है।

चीनी भी महंगी
इससे पहले बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में खुदरा बाजारों में चीनी की कीमतें भी 160 रुपए प्रति किलोग्राम तक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं। PBS का हवाला देते हुए ARY ने इसकी जानकारी दी है।

बताया है कि कराची, इस्लामाबाद और रावलपिंडी में खुदरा स्तर पर चीनी की कीमतें 150 रुपए तक बढ़ गईं। इस बीच, लाहौर और क्वेटा में चीनी 145 रुपए प्रति किलो और 142 रुपए प्रति किलो पर मिल रही है।

कराची दुनिया का सबसे कम रहने लायक शहर
इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) की रिपोर्ट ने पाकिस्तान के कराची को दुनिया के सबसे कम रहने लायक दुनिया की पांच शहरों की लिस्ट में डाला है। EIU के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023 में, कराची कुल 173 शहरों में से 169वें स्थान पर है।

केवल लागोस, अल्जीयर्स, त्रिपोली और दमिश्क शहर कराची से नीचे हैं। सभी शहरों को वहां के एजुकेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कल्चर, पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के आधार पर मापा गया था।

पाकिस्तान को IMF से मिली पहली किश्त
ARY के मुताबिक IMF ने 13 जुलाई को पाकिस्तान को 1.2 बिलियन डॉलर, यानी 9 हजार करोड़ रुपए की किश्त सौंप दी है। वित्त मंत्री इशाक डार ने बताया है कि बाकि 14 हजार करोड़ रुपए की दूसरी किश्त दो और रिव्यू होने के बाद सौंपी जाएगी।

दरअसल, पिछले महीने स्टाफ लेवल एग्रीमेंट के बाद IMF पाकिस्तान को 3 बिलियन डॉलर का कर्ज देने के लिए तैयार हो गया था।

तंगहाल पाकिस्तान 40 करोड़ रुपए झंडे पर खर्च करेगा:500 फीट होगी ऊंचाई; भारत 418 फीट ऊंचा तिरंगा फहराने की घोषणा कर चुका
इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से लोन अप्रूव होते ही पाकिस्तान ने सबसे ऊंचा झंडा फहराने की होड़ शुरू कर दी है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने 76वें स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त पर 500 फीट ऊंचे पाकिस्तानी ध्वज को फहराने का फैसला किया है। इसकी लागत करीब 40 करोड़ पाकिस्तानी रुपए होगी।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.