पब्लिक फर्स्ट। अमृतसर ।

बेटे के अंतिम संस्कार में UK जाना चाहती थीं; भारतीय झंडे के अपमान में शामिल होना कारण
आतंकी अवतार सिंह खांडा की मां चरणजीत कौर और बहन जसप्रीत कौर को UK सरकार ने वीजा देने से मना कर दिया है। यह दोनों ही UK में अपने बेटे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जाना चाहती थीं।

इतना ही नहीं, बहन जसप्रीत कौर की तरफ से पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में आतंकी खांडा के शव को भारत लाने के मामले में चल रही सुनवाई भी अभी विचाराधीन है।

मिली जानकारी के अनुसार, खांडा की बहन जसप्रीत कौर ने UK जाने के लिए वीजा भी एप्लाई कर दिया था, लेकिन UK सरकार ने इसे रिजेक्ट कर दिया है। UK में खालिस्तान समर्थकों का कहना है कि स्थानीय सरकार ने यह कदम खांडा के तिरंगे का अपमान करने के बाद भारत के साथ पैदा हुए विवाद के कारण उठाया है।

UK सरकार की तरफ से उठाया गया यह कदम खालिस्तान मूवमेंट को हवा दे रहे समर्थकों के लिए सीधा संदेश है। इससे पहले भी UK सरकार ने आतंकी खांडा का पोस्टमॉर्टम प्राइवेट अस्पताल से करवाने और स्थानीय पुलिस द्वारा खांडा की मौत की जांच करने से इनकार कर दिया था।

भारत में भी सरकार ने दिखाया कड़ा रुख
भारत में भी आतंकी खांडा के खिलाफ सरकार ने कड़ा रुख अपना रखा है। भारत सरकार द्वारा आतंकी घोषित अवतार सिंह उर्फ ​​खांडा के शव को मोगा पंजाब लाने की मांग वाली याचिका मामले में केंद्र सरकार ने पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय में कुछ दिन पहले अपना जवाब दायर किया था। याचिका का जवाब देते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि उनके पास आतंकी खांडा की भारतीय नागरिकता का कोई सबूत या दस्तावेज नहीं है।

15 जून को मारा गया था आतंकी खांडा
आतंकी खांडा की मौत गत माह 15 जून को इंगलैंड के लंदन में एक अस्पताल में हुई थी। कहा गया था कि उसकी मौत कैंसर के कारण हुई, लेकिन यह भी चर्चा थी कि उसके शरीर में जहर मिला था, जिसे उसके शरीर में इंजेक्ट किया गया था।

जानिए कौन था अवतार सिंह खांडा
अवतार सिंह खांडा पंजाब के मोगा जिले का रहने वाला था। 1988 में रोडे गांव स्थित भिंडरावाले के घर में खांडा का जन्म हुआ। पिता का नाम खालिस्तानी मूवमेंट से जुड़े होने की वजह से अवतार के घर पर अक्सर सुरक्षा एजेंसी पूछताछ के लिए आती रहती थी। इसी वजह से उसका परिवार पंजाब में कभी पटियाला, कभी लुधियाना तो कभी मोगा शिफ्ट होता रहा।

1988 में खांडा के चाचा बलवंत सिंह खुकराना को सुरक्षा बलों ने एक एनकाउंटर में मार गिराया था। खांडा के पैदा होने के 3 साल बाद ही 3 मार्च 1991 को उसके पिता कुलवंत सिंह खुकराना का भी सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर कर दिया। अवतार के पिता और चाचा दोनों ही खालिस्तानी फोर्स के एक्टिव मेंबर थे।

अवतार के मामा गुरजंट सिंह बुधसिंहवाला खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का प्रमुख था। 22 साल की उम्र में खांडा पढ़ाई के लिए ब्रिटेन गया। यहां वह खालिस्तानियों से संपर्क में आया और फिर खालिस्तानी मूवमेंट का एक्टिव मेंबर बन गया।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.