बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात मोचा 11 मई से एक्टिव हो सकता है। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिलेगा। हवा की रफ्तार सामान्य से दो या तीन गुना ज्यादा हो सकती है। बूंदाबांदी के भी आसार हैं।मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 12 मई को तूफान और ज्यादा खतरनाक हो सकता है। बंगाल, ओडिशा समेत तटीय इलाकों में बारिश की आशंका है। 70 KMPH की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

मोचा तूफान से आज या कल दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर में बारिश हो सकती है। इसके बाद गुरुवार को तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। संभावना है कि 14 मई को बांग्लादेश-म्यांमार तटों पर जाने से पहले यह तूफान और ज्यादा खतरनाक हो जाए।

मध्यप्रदेश में अभी गर्मी तेवर दिखाने लगी है, लेकिन तूफान के कारण मौसम फिर बदलेगा। फिलहाल दमोह, खजुराहो और रतलाम में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने लगी है, जबकि भोपाल-ग्वालियर में भी पारा चढ़ा हुआ है। मौसम वैज्ञानिक नरेंद्र मेश्राम ने बताया कि बुधवार को मौसम साफ रहेगा। कहीं भी आंधी, बारिश या ओलावृष्टि का अलर्ट नहीं है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अभी मौसम साफ होने से सूरज की रोशनी सीधे जमीन पर आ रही है। इस कारण गर्मी का असर ज्यादा है। 15 मई के बाद लू चलने लगेगी।

15 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार
इससे पहले मंगलवार को पूरे प्रदेश में गर्मी रही। सभी शहरों में पारे में बढ़ोतरी रही। 15 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। भोपाल में पारा 40.2 डिग्री रहा। दमोह, खजुराहो और रतलाम में झुलसाने वाली गर्मी रही। यहां तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा। टीकमगढ़ और नरसिंहपुर में भी पारे में उछाल रहा। सीधी, गुना, सतना, रीवा, सागर, उज्जैन, नौगांव और नर्मदापुरम में भी दिन का तापमान 40 डिग्री या इससे ज्यादा रहा।

Share.

Comments are closed.