प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 मई को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) के लाभार्थियों के लिए आवासों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही कई लाभार्थियों का गृह प्रवेश भी कराएंगे। महात्मा मंदिर में शुक्रवार दोपहर 12 बजे आयोजित होने वाले इस ‘अमृत आवासोत्सव’ कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल व राज्य के कृषि एवं ग्रामीण आवास मंत्री राघवजी पटेल सहित अन्य मंत्री गण भी उपस्थित रहेंगे।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 7113 आवासों का लोकार्पण एवं 4331 आवासों का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं सरकार की आर्थिक मदद से नवनिर्मित 18,997 आवासों में गृह प्रवेश कराया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 232 तहसीलों के 3740 गांवों में 12,000 आवासों का लोकार्पण किया जाएगा। इस प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 1946 करोड़ रुपए की लागत से 42,441 आवासों का लोकार्पण, शिलान्यास और गृह प्रवेश कराया जाएगा।

इस कार्यक्रम में शहरी क्षेत्र के 4000 लाभार्थी तथा ग्रामीण क्षेत्र के 3000 लाभार्थी सहित कुल 7000 लाभार्थी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा महानगरों, नगरों एवं गांवों के सभी लाभार्थी चयनित स्थानों पर उपस्थित रह कर कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास (शहरी एवं ग्रामीण) योजना के 7 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी स्वयं अपने हाथों से उनके घर की चाबी सौंपेंगे। साथ ही वे वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े अन्य लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे।उल्लेखनीय है कि गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक कुल 11.56 लाख आवासों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। इनमें शहरी क्षेत्र में कुल 7.50 लाख आवास जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 4.06 लाख आवास शामिल हैं।

Share.

Comments are closed.