पब्लिक फर्स्ट, इस्लामाबाद। पाकिस्तान की जनता अभी महंगाई की मार झेल रही है। मई के महीने में यहां महंगाई रिकॉर्ड तोड़ स्तर तक पहुंच गई। जिसके कारण आम लोगों की बदहाली काफी बढ़ गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में मई के महीने में वार्षिक मुद्रास्फीति दर बढ़कर रिकॉर्ड 37.97 फीसदी पर जा पहुंची है। फिलहाल इस वक्त पाकिस्तान एक बड़े आर्थिक और राजनीतिक दोनो ही संकट से जूझ रहा है।

बतादें कि, पाकिस्तान विदेशी कर्ज के बोझ, स्थानीय मुद्रा के कमजोर होने और विदेशी मुद्रा भंडार के कम होने जैसे संकट से धीरे धीरे घिरता जा रहा है। वहीं पाकिस्तान में महंगाई और आर्थिक बदहाली के मामले में श्रीलंका को भी उसने पीछे छोड़ दिया है। मई 2023 में पाकिस्तान में महंगाई की दर 38 फीसदी देखी है, यह एशिया में सबसे अधिक है। वहीं श्रीलंका में महंगाई दर घटकर फिलहाल 25.2 फीसदी पर आ गई है।

वहीं देखा जाए तो पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत भारत में मुद्रास्फीति की दर 4.7 फीसदी है, जो अक्टूबर 2021 के बाद से सबसे कम है। वहीं खाद्य मुद्रास्फीति सिर्फ 3.8 प्रतिशत दर्ज की गई है। तो मई के महीने में पाकिस्तान में खाद्य मुद्रास्फीति 48.7 प्रतिशत रही। जो अप्रैल में 48.1 प्रतिशत देखी थी।

Share.

Comments are closed.