पब्लिक फर्स्ट। वाराणसी।

ज्ञानवापी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित मां श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कोर्ट के फैसले के बाद आज सोमवार को ASI सर्वे कर सकता है। ASI की टीम वजूखाना को छोड़कर सभी पश्चिमी दीवार और तीनों पिलर समेत पूरे इलाके का सर्वे करेगी। सर्वे को लेकर रविवार को हिंदू पक्षकारों और अधिवक्ताओं के साथ पुलिस कमिश्नर ने अचानक बैठक की. हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने कहा कि सोमवार से सर्वे शुरू हो सकता है।

हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने बताया कि जिला अदालत द्वारा 4 अगस्त को एएसआई की टीम को कोर्ट बुलाया गया था। उससे पहले ही पुलिस कमिश्नर ने अचानक रविवार रात को हिंदू पत्रकार और अधिवक्ताओं को बुलाकर बैठक की है। साफ तौर से अधिवक्ताओं का कहना है कि सोमवार से सर्वे का काम शुरू हो सकता है।

याद दिला दें कि वाराणसी की अदालत ने शुक्रवार को काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित मां श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष की मांग को स्वीकार करते हुए वजूखाने को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी परिसर की पुरातात्विक एवं वैज्ञानिक सर्वेक्षण कराने की अनुमति दी थी। अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख चार अगस्त तय की थी। अदालत ने 14 जुलाई को हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को सुनने के बाद 21 जुलाई के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

मामले में हिंदू पक्ष द्वारा दायर याचिका में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता मो. तौहीद खान ने कहा था कि वे आदेश के खिलाफ ऊपरी अदालत में जाएंगे। उन्होंने कहा था, ‘यह स्वीकार्य नहीं है और हम इसके खिलाफ ऊपरी अदालत में जाएंगे। इस सर्वेक्षण से मस्जिद को नुकसान हो सकता है।’’

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.