पब्लिक फर्स्ट।
आई फ्लू की समस्या तेजी से बढ़ रही है, यह आपको एक हफ्ते तक परेशान कर सकती है, आई स्पेशलिस्ट ने इससे बचने के कुछ सरल तरीके बताए हैं।

अगर आपकी आंखें लाल हो रही हैं, आंखों में पानी आ रहा है, दर्द और जलन है, तो समझ लें कि आप भी आई फ्लू की चपेट में आ गए हैं जोकि आजकल एक आम समस्या बनी हुई है। मेडिकल भाषा में इसे पिंक आई या कंजक्टिवाइटिस भी कहा जाता है। मानसून के मौसम में पिछले कुछ हफ्तों से देश के लगभग सभी हिस्सों में यह बीमारी फैली हुई है।

EyeQ के चीफ मेडिकल डायरेक्टर डॉ। अजय शर्मा के अनुसार, यह बीमारी एक दूसरे के सीधे संपर्क में आने से तेजी से फैलती है इसलिए अगर आप भीड़ में जाते हैं या सार्वजनिक वाहनों में सफर करते हैं, तो आपके रोग के चपेट में आने के पूरे चांस हैं। इससे आपकी आंखों में लाली, खुजली, अत्यधिक आंसू आना और आंखों में जाला महसूस होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। सफर के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखने से आपको इससे बचने में मदद मिल सकती है।

अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं
आई फ्लू के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए आपको अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से धोना चाहिए। खासकर वाहनों में सफर करते हुए हेंडरेल्स, डोर नॉब और सीटों की सतहों को छूने से बचना चाहिए। अपने पास 60% अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर रखें और इसका इस्तेमाल करें।

अपने चेहरे को छूने से बचें
सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय, अपने चेहरे को छूने से बचें, खासकर आपकी आंखें, नाक और मुंह को। पिंक आई का इन्फेक्शन खांसी या छींक की बूंदों के जरिए भी प्रसारित हो सकता है इसलिए चेहरे को छूने से वायरस सिस्टम में घुस सकता है।

चश्मा पहनें
सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय काला चश्मा लगाएं। इससे आपकी एयरबोर्न कणों से सुरक्षा हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी आंखों और संक्रमण के बीच सीधे संपर्क को कम किया जा सकता है।

दूरी बनाकर रखें
पिंक आई से से बचने के लिए पीड़ितों से दूरी बनाकर रखें। भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूर रहें और ऐसे किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें, जो संक्रमित हो सकता है। इससे आपके जोखिम के खतरे को कम हो सकता है।

पालन करें।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.