पब्लिक फर्स्ट। नूंह।

रोहिंग्या बस्ती में 200 झुग्गी पर चला बुलडोजर, कई युवक हिंसा में शामिल थे
हरियाणा सरकार ने गुरुवार देर रात हिंसा प्रभावित नूंह जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) वरुण सिंघला का ट्रांसफर कर दिया। वह हिंसा के दिन छुट्‌टी पर थे। उन्हें अब भिवानी जिले का चार्ज दिया गया है।

उनकी जगह पर SP नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का जिम्मा दिया गया है। बिजारणिया पहले भिवानी के SP थे और साथ में ADG (लॉ एंड ऑर्डर) के OSD की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे।

नूंह हिंसा के बाद शुक्रवार को प्रशासन ने तावडू इलाके में 200 से ज्यादा झुग्गी-झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाया। ये कंस्ट्रक्शन अवैध था। पुलिस सूत्रों ने भास्कर को बताया कि यहां बांग्लादेशी रोहिंग्या अवैध तरीके से रह रहे थे और हिंसा में शामिल थे। कई युवकों का नाम FIR में दर्ज है।

पानीपत में हिंसा, नूंह में जुमे की नमाज घरों में होगी

नूंह में आज जुमे की नमाज घरों में ही होगी। नूंह के DC प्रशांत पंवार और पुलिस अधीक्षक ने उलेमाओं से अपील की है। गुरुग्राम में भी जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट है। ACP क्राइम वरूण दहिया ने खुले में नमाज न पढ़ने की अपील की है। सभी मस्जिदों पर पुलिस की सिक्योरिटी रहेगी।

हिंसा के चलते 4 जिलों- नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालात तनावपूर्ण हुए हैं। चारों जिलों में पैरामिलिट्री फोर्सेज की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य के 9 जिलों में धारा 144 लागू है।

हिंसा में 7 की मौत, 93 केस दर्ज
हिंसा में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 2 होमगार्ड गुरसेवक और नीरज, नूंह के शक्ति, पानीपत के अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम, बादशाहपुर के प्रदीप शर्मा व एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

राज्य में पुलिस ने कुल 93 केस दर्ज किए हैं। 186 लोगों को गिरफ्तार और 78 को हिरासत में लिया है। नूंह हिंसा की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की 8 और 3 स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीमें बनाई गई हैं।

नूंह में 46, गुरुग्राम में 23, पलवल में 18 और रेवाड़ी-फरीदाबाद में 3-3 FIR दर्ज हुई हैं। नूंह में 139 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नूंह में गिरफ्तार किए गए 4 लोग पलवल और 6 लोग भरतपुर-अलवर के हैं

नूंह-पलवल में 2-2 धार्मिक स्थलों पर आगजनी
नूंह में बुधवार देर रात कर्फ्यू के दौरान तावडू इलाके में कुछ लोगों ने 2 धार्मिक स्थलों पर आगजनी की। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली।

इसके अलावा पलवल में बुधवार रात 3 दुकानों, 2 धार्मिक स्थलों और एक टेंपो में आग लगा दी गई, जिसके बाद पुलिस ने अलग-अलग थानों में 265 लोगों के खिलाफ 5 FIR दर्ज कीं।

3 घंटे के लिए इंटरनेट बैन और कर्फ्यू हटाया
नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटोदी में 5 अगस्त तक इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद की गई हैं। हालांकि CET स्क्रीनिंग टेस्ट को देखते हुए गुरुवार दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक 3 घंटे के लिए बैन हटाया गया।

नूंह जिले में जारी कर्फ्यू में भी गुरुवार को 3 घंटे की छूट दी गई। हरियाणा सरकार ने स्थिति संभालने के लिए सेकेंड इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर नूंह जिले में शिफ्ट कर दिया है। इस बटालियन में एक हजार जवान हैं।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.