पब्लिक फर्स्ट । श्रीनगर।

महबूबा बोलीं- मुझे नजरबंद किया, केंद्र का दावा झूठा कि यहां सब नॉर्मल है
जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने दावा किया है कि उन्हें नजरबंद कर दिया गया है। उन्होंने शनिवार (5 अगस्त) को ट्वीट किया। उनका ये भी दावा है कि उनकी पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के कुछ नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वे आर्टिकल 370 हटने की चौथी सालगिरह पर एक सेमिनार करना चाहती थी। प्रशासन ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी, बल्कि नजरबंद कर दिया।

आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले को चुनौती देने वाली 23 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। 2 और 3 अगस्त को सुनवाई हुई थी। सुनवाई करने वाले पांच जजों में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस एसके कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं।

याचिकाकर्ताओं के वकील कपिल सिब्बल ने दलील दी कि आर्टिकल 370 को छेड़ा नहीं जा सकता। इसके जवाब में जस्टिस खन्ना ने कहा कि इस आर्टिकल का सेक्शन (c) ऐसा नहीं कहता। इसके बाद सिब्बल ने कहा, ‘मैं आपको दिखा सकता हूं कि आर्टिकल 370 स्थायी है।’ मामले पर अब अगली सुनवाई 8 अगस्त को होगी।

आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट में 3 साल बाद सुनवाई हो रही है। इससे पहले 2020 में 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने इस मामले की सुनवाई की थी। तब अदालत ने कहा था कि ये मामला बड़ी संवैधानिक बेंच को ट्रांसफर कर रहे हैं।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.