0%
  • User Ratings (0 Votes) 0 %

अमेरिकी संसद में गूंजा मोदी मोदी का नारा -भारत का अमेरिकानो नमस्कार

पब्लिक फर्स्ट । वॉशिंगटन । आशुतोष ।

विदेशों में भारत को कोसने वालों को मोदी ने विदेशी भूमि पर दिखाया आईना – मोदी ने गिनाई भारत की उपलब्धियाँ

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अमेरिका में एतिहासिक स्वागत हुआ । पीएम मोदी के अमेरिकी संसद को संबोधन से पहले पीएम मोदी के संसद में आगमन पर , मोदी मोदी के नारे से अमेरिकी संसद गूंज उठी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी संसद द्वारा भव्य स्वागत के लिये, 140 करोड़ भारतीयों की तरफ़ से आभार माना । ऐसा लग रहा था जैसे भारत के प्रधानमंत्री अमेरिकी संसद में नहीं बल्कि भारत की संसद में ( बिना विपक्षी शो़र विरोध के ) संबोधित कर रहे हो ।

AI मतलब – America India – मोदी

पीएम मोदी ने AI का उदाहरण देते हुए कहा कि AI मतलब सिर्फ artificial intelligence नहीं बल्कि America India है ।

भारतीय समोसा अमेरिका में

पीएम मोदी ने मज़ाक़िया अंदाज़ में अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस की ओर इशारा करते कहा कि उन्हें ज्ञात हुआ है कि भारतीय समोसा यहाँ के मुख्य व्यंजनों में शामिल हो चुका है । पीएम मोदी के इस चुटकी पर सभी लोग खिलखिलाकर हंस पड़े ।

भारत लोकतंत्र की जननी है

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका इस दौर की सबसे पुराना लोकतंत्र है और भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र । हमें मिलकर लोकतंत्र के लिये कार्य करना है ।

यह भी पढ़े : अमित शाह का बालाघाट दौरा रद्द:खराब मौसम के चलते आधे रास्ते से रायपुर लौटा हेलिकॉप्टर

यह भी पढ़े : टाइटन पनडुब्बी में सिर्फ 5 घंटे की ऑक्सीजन बची:सर्च ऑपरेशन का दायरा बढ़ाया,10 और जहाज शामिल; बिजली सप्लाई ठप होने का भी खतरा

भारत विविधताओं का देश है मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत देश विविधताओं का देश है । हमारे देश में कई भाषा और सैकड़ों बोलियाँ बोली जाती है । हम सभी मतों के त्यौहार पूरे धूमधाम से मनाये जाते है । आज भारत के बारे में जानने की लोगों में उत्सुकता है । ऐसा इस हाउस ( संसद ) में भी देखने को मिला ।

भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी संसद में कहा कि भारत आज पाँचवा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है । इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकी संसद में पूरी ज़िम्मेदारी से कहा कि जल्द ही हम दुनियाँ की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेंगे । पीएम मोदी ने कहा कि भारत बहुत तेज़ी से विकास कर रहा है । उन्होंने हिन्दी में कहा कि हम सबका साथ सबका विकास और सबका प्रयास में विश्वास रखते है । हम मूलभूत सुविधाओं पर कार्य कर रहे है । हमने करोड़ों बेघर लोगों के लिये पक्के घर बनाकर दिये।

अमेरिका में आयुष्मान योजना का ज़िक्र

पीएम मोदी ने कहा कि हमने करोड़ों भारतीयों का मुफ़्त इलाज कराया । ये संख्या पूरे ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या से भी ज़्यादा है। पीएम मोदी ने कोविड के दौरान नि:शुल्क वैक्सीनेशन के लिये भी देश की उपलब्धि गिनाई ।

महिलाएँ करवा रही है तरक्की

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में महिलाएँ देश को तेज़ी से विकास पथ पर आगे ले जा रही है । पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व में सबसे ज़्यादा महिला एयरलाइंस पायलट होने का तमग़ा रखता है ।

केबल से क्रांति

पीएम मोदी ने कहा कि ऑप्टिकल फ़ाइबर के ज़रिये भारत तेज़ी से विकास कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि नई तकनीक से कृषि क्षेत्र में भारत तेज़ी से किसानों को तरक़्क़ी की राह पर ले जा रहा है ।

सोलर कैपेसिटी 2300 प्रति. बढ़ाई

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी सौर्य ऊर्जा क्षमता 2300 प्रतिशत बढ़ा ली है । उन्होंने कहा कि भारत, पेरिस समिट के सुझावों को मानने वाला इकलौता जी- 20 देश है ।

वसुधैव कुटुम्बुकम

पीएम मोदी ने कहा कि भारत पूरे विश्व को अपना परिवार समझने की संस्कृति रखता है । उन्होंने योग का भी उदाहरण दिया । पीएम मोदी ने इस साल मिलेट्स ( मोटे अनाज ) की उपयोगिता को बढ़ाने का वर्ष भी बताया ।

अमेरिका भारत के संबंध प्रगाढ़

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत की तरक़्क़ी एक साथ बढ़ती है । भारत ने कहा कि पहले अमेरिका और भारत के सामरिक संबंध ज़्यादा बेहतर नहीं थे लेकिन अब भारत के लिये अमेरिका सबसे बड़ा डिफ़ेंस पार्टनर बन गया है । भारत और अमेरिका अंतरिक्ष से समंदर तक साथ है ।

रुस यूक्रेन पर क्या कहा मोदी ने

पीएम मोदी ने रुस और यूक्रेन का बिना नाम लिये कहा कि वे युद्ध के पक्षधर नहीं है और विवादों को बातचीत से हल करवाने के पक्षधर है । उन्होंने किसी भी प्रकार के रक्तपात का विरोध किया । मोदी के अप्रत्यक्ष रुप से यूक्रेन मुद्दे पर युद्ध का समर्थन ना करना, अमेरिका भारत का उसकी तरफ़ बढ़ाये गये बड़े कदम की तौर पर देख सकते है । अमेरिकी संसद ने भी पीएम मोदी के इस कथन का ज़ोरदार ताली बजाकर स्वागत किया ।

9/11 और 26/11

पीएम मोदी ने मज़हबी कट्टरवाद और आतंकवाद की जमकर आलोचना की । पीएम मोदी ने आतंकवाद को संरक्षण और पोषण देने वाले तत्वों का ख़ात्मा करने की जरुरत जताई ।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.