पब्लिक फर्स्ट।

भारत में 7 दिन देरी से आया मानसून बिहार पहुंच गया है। अगले तीन दिनों में मानसून के मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में 26 जून तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं UP में 24 घंटे में बारिश की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई है।

असम में बारिश के चलते आई बाढ़ से 5 लाख के करीब लोग प्रभावित हुए हैं। 1366 गांव पानी में डूब गए। बाढ़ के चलते 14 हजार हेक्टेयर से ज्यादा फसल पानी में डूब गई।

असम में बजली, बक्सा, बारपेटा, बिश्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट समेत 22 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

देश के सभी राज्यों के मौसम का हाल…

नॉर्थईस्ट – असम, मेघालय, सिक्किम में अगले 5 दिन बारिश
मौसम विभाग ने देश के पूर्वी राज्यों असम, मेघालय, सिक्किम में अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है। असम और मेघालय में 23 जून को भारी बारिश होगी। इसके अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 23 जून तक बारिश होगी।

पूर्वी भारत- बिहार, पश्चिम बंगाल ओडिशा में 25 जून तक बारिश
देश के पूर्वी राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल ओडिशा में 25 जून तक बारिश होने की संभावना है। बिहार में शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम बंगाल में 25 जून तक बारिश का अलर्ट है। ओडिशा में 23 से 25 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

नॉर्थवेस्ट- UP, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल में अगले तीन दिन बारिश
हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 23 से बारिश शुरू हो सकती है, जो अगले तीन से चार दिनों तक रहेगी। उत्तर प्रदेश में 25 और 26 को भारी बारिश होगी। वहीं उत्तराखंड में भी 26 जून तक तेज बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश में 24 से 26 जून के बीच भारी बारिश होगी। इसके अलावा पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी अगले तीन दिन बारिश की संभावना है।

मध्य भारत – MP, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 26 जून तक बारिश
मध्य प्रदेश में 23 से 26 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी 26 जून तक बारिश होगी। वहीं विदर्भ में 24 जून से शुरू होने वाली बारिश 26 जून तक चल सकती है।

साउथ स्टेट- तेलंगाना में मानसूनी बारिश, कर्नाटक में दो दिन होगी बारिश
देश के दक्षिणी राज्यों में अगले पांच दिन तेज बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश में 24 जून तक बारिश हो सकती है। वहीं कर्नाटक और तेलंगाना में 26 जून तक बारिश की भविष्यवाणी की गई।

पश्चिमी भारत – महाराष्ट्र, गुजरात में 25 से 26 जून तक बारिश
देश के पश्चिमी राज्यों की बात करें तो, महाराष्ट्र और गुजरात में 25 और 26 जून को तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा कोंकण और गोवा में 23 जून से शुरु हुई बारिश 26 जून तक जारी रह सकती है।

UP में बारिश से 24 घंटे में 5 की मौत, 36 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

UP में बिपरजॉय के असर से कई शहरों में जोरदार बारिश का दौर जारी है। 24 घंटे में बारिश की वजह से 5 लोगों की मौत हुई है। ये मौतें कानपुर, घाटमपुर, कन्नौज, बिधनू और औरैया में हुई है। UP के 36 जिलों में आंधी और बारिश का यलो अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया, आने वाले 3 दिनों यानी 26 जून तक ऐसा ही मौसम रहेगा।’​​ 

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.