पब्लिक फर्स्ट।इस्लामाबाद

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली 13 अगस्त को भंग हो जाएगी। पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने इसकी जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि अब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी चुनाव लड़ सकेंगे। तरार ने कहा- नए इलेक्शन एक्ट के बाद PML-N सुप्रीमो पर लगा बैन हट गया है। अब वो और पाकिस्तान शुगर माफिया जहांगीर खान चुनाव लड़ने के योग्य हैं।

पाकिस्तान के एक प्राइवेट न्यूज चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा- पाक संसद का टेन्योर अगस्त में समाप्त हो जाएगा। इसके बाद एक केयरटेकर सेट-अप बनाया जाएगा, जिससे चुनाव होने तक संसद की कार्यवाही जारी रह सके। हालांकि, देश के राजनीतिक हालात को देखते हुए कार्यकाल खत्म होने से पहले ही नेशनल असंबली भंग होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है

3 बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन चुके हैं नवाज शरीफ
नवाज शरीफ अब तक 3 बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स मामले में अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसके बाद उन्हें किसी भी पार्टी में शामिल होने से रोक दिया गया था। लाहौर हाईकोर्ट ने 2019 में नवाज को इलाज कराने के लिए चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी। 19 नवंबर, 2019 को नवाज लंदन आए थे और तब से देश वापस नहीं लौटे।

कोर्ट ने 2018 में नवाज को अल-अजीजिया स्टील मिल्स भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराते हुए सात साल की सजा सुनाई थी। वहीं एवनफील्ड प्रॉपर्टी मामले में उन्हें 11 साल की सजा सुनाई गई थी और 80 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया था। 16 नवंबर 2019 को लाहौर हाई कोर्ट ने नवाज की सजा सस्पेंड करते हुए उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दी।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.