पब्लिक फर्स्ट। इस्लामाबाद।

पाकिस्तान में मंगलवार को डीजल और पेट्रोल के दाम करीब 20 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए। फाइनेंस मिनिस्टर इशहाक डार ने यह ऐलान किया। डार के मुताबिक इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी IMF की शर्तों को पूरा करने के लिए यह फैसला किया गया है। IMF ने पिछले महीने पाकिस्तान को डिफॉल्ट से बचाने के लिए करीब 3 अरब डॉलर कर्ज दिया था।

नए रेट्स की बात करें तो पेट्रोल 272.95 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर और डीजल 273.40 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर मिलेगा। पाकिस्तान का एक रुपए भारत के 3.50 रुपए के करीब है। मायने ये कि भारत का रुपए पाकिस्तान के रुपए से करीब ढाई गुना मजबूत है।

‘मुल्क के लिए जरूरी फैसला’
फाइनेंस मिनिस्टर डार ने कहा- यह बात सही है कि मुल्क में पहले से ही काफी महंगाई है, लेकिन हमने पेट्रोल और डीजल को महंगा करने का जो फैसला लिया है, वो पाकिस्तान की भलाई के लिए है। आने वाले दिनों में हालात काफी तेजी से सुधरेंगे। नए रेट्स लागू भी कर दिए गए हैं।


अगर आप इंटरनेशनल मार्केट पर नजर डालें तो 15 दिन में क्रूड ऑयल काफी महंगा हुआ है। पाकिस्तान को तो ये चीजें इम्पोर्ट ही करनी होती हैं, लिहाजा हमने यह फैसला किया। मैंने रेट्स बढ़ाने का फैसला लेने से पहले अपनी टीम के साथ पूरी रात डिस्कशन किया। आखिर में यही लगा कि अब और कोई रास्ता नहीं है। हमारी कोशिश यही थी कि अवाम पर इसका बोझ नहीं डाला जाना चाहिए, लेकिन कई बार बेहतर फ्यूचर के लिए कड़वे फैसले लेने पड़ते हैं। हमने प्राइम मिनिस्टर शाहबाज शरीफ से भी इस बारे में बातचीत की थी।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.