पब्लिक फर्स्ट। बिलासपुर।


रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे PM
6 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगा कार्यक्रम
बिलासपुर, रायपुर समेत 9 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास
अमृत भारत स्टेशन के तहत 508 स्टेशन चिन्हांकित
छत्तीसगढ़ के 30 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण किया जाएगा।
जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) जोन के कम से कम 49 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया जाएगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इन स्टेशनों का डिजाइन शहर के परिदृश्य के अनुरूप होगा ताकि यह शहर का अभिन्न अंग बन जाए। 47 रेलवे स्टेशनों के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है, 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास को साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है. अन्य दो रेलवे स्टेशनों का ढाई साल में पुनर्विकास किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि पुनर्विकास के तहत रेलवे स्टेशनों पर रिटेल, कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। इन स्टेशनों पर विशाल प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा, जहां यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशनों के विश्व स्तरीय स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

उन्होंने आगे कहा कि इन शहरों के स्टेशनों को रेलवे ट्रैक के दोनों ओर जोड़ा जाएगा। वैष्णव ने कहा, “फूड कोर्ट, वेटिंग लाउंज, बच्चों के लिए खेलने की जगह और स्थानीय उत्पाद बेचने के लिए जगह जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

रेल मंत्रालय द्वारा पुनर्विकसित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित डिजाइनों को ट्विटर पर “मार्किंग ए न्यू एरा” शीर्षक के साथ साझा करने के हफ्तों बाद मंजूरी मिली।

रेलवे स्टेशनों के मेकओवर के तहत पूरे परिसर को पर्यावरण फ्रेंडली बनाए रखने की भी योजना बनाई गयी है।

डिजाइनों में गुंबद के आकार की संरचनाओं को इसके आसपास के कई टावरों से घिरा हुआ दिखाया गया है. रेलवे स्टेशन से आने-जाने में आसानी के लिए कांच की संरचनाएं कई फ्लाईओवर से जुड़ी हुई देखी गईं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहले चरण में 50 लाख प्रतिदिन की संख्या वाले 199 स्टेशनों को पुनर्विकास करने की योजना है।

रेलवे स्टेशनों पर फूड कोर्ट, वेटिंग लाउंज, बच्चों के लिए खेलने की जगह और स्थानीय उत्पाद बेचने के लिए जगह जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.