पब्लिक फर्स्ट। काबुल।

सुप्रीम लीडर अखुंदजादा बोले- देश से बाहर जंग जिहाद नहीं; पाक में आतंकी हमले के बाद सख्ती
अफगानिस्तान के सुप्रीम लीडर हिबातुल्लाह अखुंदजादा ने तालिबानियों को देश से बाहर हमले न करने की हिदायत दी है। डिफेंस मिनिस्टर मोहम्मद याकूब ने अफगानिस्तान की सिक्योरिटी फोर्सेस को दिए एक भाषण में ये जानकारी दी है। उन्होंने अखुंदजादा का हवाला देते हुए कहा- सुप्रीम लीडर के निर्देश के बिना अगर कोई जिहाद के लिए अफगानिस्तान के बाहर जाता है तो उसे जिहाद नहीं माना जाएगा।

अखुंदजादा ने तालिबानियों के लिए ये आदेश पाकिस्तान में आतंकी हमले के बाद दिया है। सोमवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में ब्लास्ट होने से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी। पाकिस्तान का आरोप है कि उनके यहां हमला करने में आतंकी संगठनों को अफगानिस्तान से मदद मिलती है।

पाकिस्तान में हमला करने अलकायदा से मदद ले रहा TTP
अफगानिस्तान में 2 साल पहले तालिबान के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान में आतंकी हमलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ का कहना है कि आतंकियों को पड़ोसी मुल्क से मदद मिलती है। वहीं, हाल ही में UN की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान अब अलकायदा में मिलना चाह रहा है। वो एक ऐसा संगठन बनाना चाहता है जिसके तहत साउथ एशिया के सभी मिलिटेंट ग्रुप काम कर सकें।

UN की कमेटी ने पाकिस्तान की उस शिकायत को भी सही ठहराया है, जिसमें कहा गया था कि अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) और मजबूत हुआ है। UN कमेटी के एक सदस्य ने ये भी कहा है कि TTP पाकिस्तान में हमले करने के लिए अलकायदा से ट्रेनिंग भी ले रहा है।

अफगानिस्तान में ट्रेन हो रहे TTP के लड़ाके
UN की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में कई आतंकी संगठनों के ट्रेनिंग कैंपस हैं। इनका इस्तेमाल TTP के लड़ाकों को ट्रेन करने के लिए किया जा रहा है। वहीं, TTP ने कई छोटे-छोटे संगठनों के साथ गठबंधन कर लिया है। UN ने बताया है कि TTP पाकिस्तान के इलाकों में फिर से कब्जा करना चाहता है।

रिपोर्ट में सामने आया है कि TTP का ज्यादा फोकस पाकिस्तान के अंदरूनी इलाकों की बजाय बॉर्डर वाले इलाकों में हमले करने का रहा है। हालांकि, किसी इलाके पर कब्जा नहीं होने के कारण वो अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाया है।

अफगानिस्तान में 20 से ज्यादा आतंकी संगठन
25 जुलाई को UNSC में दाखिल की गई रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अफगानिस्तान में फिलहाल 20 से ज्यादा आतंकी संगठन ऑपरेट कर रहे हैं। ये अपने असर को आसपास के इलाकों में फैलाने की कोशिश भी कर रहे हैं।

अलकायदा अफगानिस्तान में छिपकर ऑपरेट कर रहा है, ताकि तालिबान सरकार के उस दावे पर उंगली न उठ सके, जिसमें वो कहते हैं कि उनकी जमीन से कोई आतंकी संगठन ऑपरेट नहीं कर रहा है। जबकि UN का मानना है कि अफगानिस्तान में अलकायदा के कम से कम 30 से 60 लीडर और 400 से 2 हजार के बीच लड़ाके हैं। अफगानिस्तान की सत्ता में बैठे तालिबान ने UN की इस रिपोर्ट को गलत बताया है।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.