पब्लिक फर्स्ट |

नाइजीरिया में वायुसेना का एक MI-171 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इस क्रैश में नाइजीरियाई सुरक्षा बल के 26 लोगों की जान चली गई और 8 लोगों के घायल होने की खबर है। वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि MI-171 हेलिकॉप्टर ने सोमवार को जुनगेरु से उड़ान भरी थी। हेलिकॉप्टर लुटेरों से हो रही मुठभेड़ के बीच घायलों को रेस्कयू कर रहा था जो बाद में क्रैश हो गया।

दो मिलिट्री अधिकारियों ने AFP को बताया कि इस क्रैश में 3 अधिकारियों सहित 23 सैनिकों और 3 सिविलियन JTF की मौत हुई है। वहीं एक और अधिकारी ने बताया कि हेलिकॉप्टर 11 मृत और 7 घायल लोगों को लेकर जा रहा था जिससे बाद में संपर्क टूट गया था। अधिकारी ने बताया कि लुटेरों की तरफ से की गई फायरिंग की वजह से हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ।

चकूबा गांव के पास मिला हेलिकॉप्टर का मलबा
वायुसेना के प्रवक्ता एडवर्ड गैबक्वेट ने कहा कि हेलिकॉप्टर ने जुनगेरु के प्राइमरी स्कूल से कडूना के लिए उड़ान भरी थी। जो बाद में चकूबा गांव के नजदीक क्रैश पाया गया। जो लोग इसमें सवार थे उनके रेस्क्यू के लिए कोशिश की जा रही है। घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

नाइजीरिया में लुटेरों का आतंक
अफ्रीका के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश नाइजीरिया के मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्से में लुटेरों का आतंक है। इन इलाकों में हर हफ्ते ये लुटेरे हमले, अपहरण और लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। लुटेरे स्कूलों से अपहरण के लिए कुख्यात है। नाइजर, कडूना, जमफारो और कटसीना में फैले हुए विशाल जंगल में इन लुटेरों के कैम्प हैं।

जुलाई में ट्रेनी एयरक्राफ्ट हुआ था क्रैश
14 जुलाई को नाइजीरियाई वायुसेना का एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट सेंट्रल सिटी ऑफ मकर्डी में क्रैश हो गया था। हालांकि इस हादसे में दोनों पायलेट सुरक्षित बच गए। वायुसेना के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि एयरक्राफ्ट में मौजूद दोनों पायलट सफलतापूर्वक इजेक्ट कर गए थे। क्रैश वाली जगह के आसपास भी किसी तरह की जानमाल की हानि हुई।

दोनों पायलट मकर्डी में मौजूद वायुसेना के अस्पताल में निगरानी में रखे गए थे। वायुसेना ने क्रैश के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.