पब्लिक फर्स्ट। जयपुर |

करौली में आयरन ओर (लौह अयस्क) के बड़े डिपोजिट्स मिले हैं। खान विभाग ने हिंडौन के पास करीब 1888 हैक्टेयर क्षेत्र में लौह अयस्क ब्लॉकों के कंपोजिट लाइसेंस के लिए नीलामी की तैयारी भी शुरू कर दी है। हिंडौन केखोड़ा, डेडरोली, टोडुपुरा और लीलोटी में आरंभिक संकेतों के अनुसार लौह अयस्क के 840 टन से अधिक डिपोजिट हैं।

खान सचिव आनन्दी ने बताया कि लौह अयस्क के नए भंडार से प्रदेश में औद्योगिक विकास व रोजगार के नए अवसर विकसित होंगे। करौली के खोड़ा में 462.3 हैक्टेयर, डेडरोली में 754.38, टोडुपुरा में 260.71 व लीलोटी में 410.94 हैक्टेयर क्षेत्र में आयरन और के डिपोजिट मिले हैं। अनुमान है कि यहां आयरन ओर के 840 टन से अधिक डिपोजिट हैं। आरंभिक एक्सप्लोरेशन में यहां चुंबकीय प्रकृति के मेग्नेटाइट और नार्मल प्रकृति के हेमेटाइट आयरन ओर दोनों के संकेत मिले हैं। आरएसएमईटी ने ऑक्शन के लिए ब्लॉक तैयार कर दिए हैं। सीएम भजन लाल शर्मा की मंजूरी के साथ ही कंपोजिट लाइसेंस के ऑक्शन की राह प्रशस्त हो गई है।

भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनूं में भी आसार

कंपोजिट लाइसेंस की नीलामी के बाद इस क्षेत्र में आयरन ओर के और भी डिपोजिट्स मिलने की संभावना है। इससे स्टील व सीमेंट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जयपुर, झुंझुनू, भीलवाड़ा, सीकर, अलवर में भी आयरन ओर के खनन व एक्सप्लोरेशन का कार्य जारी है। यहां भी भंडार मिलने की उम्मीद है।

publicfirstnews.com

Share.
Leave A Reply