पब्लिक फर्स्ट । राजेन्द्र बाजपेयी । जगदलपुर ।

बस्तर में धर्मांतरण में लगी ईसाई ईसाई मिशनरियों को बड़ा झटका लगा है । ईसाई रिलीजन में चंद साल पहले शामिल लोगों ने अपने मूल हिन्दू धर्म में वापसी कर ली है। ।

शहर के अनुकूल देव वार्ड करकापाल के 3 परिवार ने सनातन धर्म फिर से अपना लिया है। अपने धर्म में वापसी के लिये बजरंग दल और माहरा समाज़ की प्रेरणा से ये लोग प्रभावित हुए | इन 3 परिवारों ने ईसाई धर्म छोड़कर अपने मूल हिंदू धर्म में वापसी की है।

माहरा समाज के जिला अध्यक्ष एवं विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष प्रेम कुमार चालकी ने बताया कि, अनुकूल देव वार्ड में रहने वाले नाग परिवार किन्ही कारणों से 7 साल पहले ईसाई रिलीज़न मे चले गये थे । लेकिन ईसाइयों के रीति रिवाज, आदिवासी मूल समाज के ये लोग , अपना पाने में असमर्थ रहे , जिसके चलते उन्होंने अपने मूल धर्म में वापस आने का निर्णय लिया ।

इसके लिए उन्होंने माहरा समाज और बजरंग दल से संपर्क किया और दोनों संगठनों के सामने पूरे विधि विधान एवं पूजा अर्चना कर पुन: हिंदू धर्म से जुड़ गए । अब ये तीनों परिवार बहुत खुश है।

हिंदू धर्म में वापसी करने वाले घर के मुखिया रमेश नाग ने बताया कि 7 साल पहले उनका परिवार ईसाई समुदाय में शामिल हुआ था पर अब वो अपने मूल धर्म में वापस आकर बहुत प्रसन्न हैं ।

मूल सनातन धर्म में वापसी के इस बड़े उदाहरण ने उन लोगों के मुँह पर करारा तमाचा जड़ दिया है जो ये बरगलाने में जुटे रहते थे कि हिन्दू धर्म में वापसी पर उनके साथ सही बर्ताव नहीं किया जायेगा । सनातन हिन्दू धर्म में वापसी के बाद , इन लोगों का जिस तरह से स्वागत और पूजा संस्कार हुए, उससे भविष्य में भी काफ़ी संख्या में पूर्व में धर्मांतरण का शिकार हो चुके लोगों की वापसी की उम्मीदें बढ़ गई है ।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.