पब्लिक फर्स्ट।

अमेरिका की स्टेट विजिट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल को इंटरव्यू दिया। एक घंटे के इंटरव्यू में उन्होंने ग्लोबल पॉलिटिक्स से लेकर इकोनॉमी में भारत की लगातार बढ़ती भूमिका पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा- ग्लोबल लेवल पर भारत का अहम भूमिका निभाने का समय आ चुका है।

वॉल स्ट्रीट को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन जंग पर भारत के स्टैंड को लेकर अहम बात कही। उन्होंने कहा- भारत निष्पक्ष नहीं है। भारत शांति के समर्थन में है। सभी देशों को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का पालन करना चाहिए और दूसरे देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा- विवाद बातचीत के जरिए सुलझाए जाने चाहिए न कि जंग से। भारत इस जंग को रोकने की हर संभव कोशिश करेगा।

भारत ग्लोबल साउथ देशों का लीडर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ देशों का लीडर तो है ही बल्कि सालों से नकारे जा रहे दूसरे विकासशील देशों के मुद्दों को भी उठा रहा है। UN में बदलावों की मांग करते हुए पीएम मोदी ने कहा भारत वैश्विक स्तर पर बड़ा रोल निभाने का हकदार है।

वहीं, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने जो इंटरव्यू छापा है उसमें पीएम मोदी से पूछे गए सवाल नहीं बताए गए हैं। उसे बातचीत के तौर पर पब्लिश किया गया है। पीएम की इंटरव्यू देते हुए कोई तस्वीर भी सार्वजनिक नहीं की गई है। बस यह बताया गया है कि उन्होंने पीले रंग का कुरता और लाइट ब्राउन कलर की जैकेट पहनी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देर रात अमेरिका पहुंचेंगे। यहां उनका स्वागत फ्लाइट लाइन सेरेमनी के साथ होगा। एंड्रयूज एयरफोर्स बेस पर उनके लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा। प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें अमेरिकी सरकार के अधिकारी रिसीव करेंगे। यहां PM मोदी के स्वागत में भारतीय मूल के लोग भी मौजूद रहेंगे।

publicfirstnews.com

Share.

Comments are closed.